Mon, Apr 29, 2024
Whatsapp

हिमाचल में अब लड़कियों की शादी की उम्र होगी 21 साल- CM सुक्खू

हिमाचल प्रदेश सरकार लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाकर 21 साल करने पर विचार कर रही है।

Written by  Rahul Rana -- November 26th 2023 01:35 PM
हिमाचल में अब लड़कियों की शादी की उम्र होगी 21 साल- CM सुक्खू

हिमाचल में अब लड़कियों की शादी की उम्र होगी 21 साल- CM सुक्खू

शिमला:  हिमाचल प्रदेश सरकार लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाकर 21 साल करने पर विचार कर रही है। यह बात सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला के पोर्टमोर मॉडल गर्ल्स सकूल के क्रार्यक्रम में कही। दरअसल सीएम सुक्खू पोर्टमोर मॉडल गर्ल्स स्कूल के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने हिमाचल में लड़कियों की शादी की उम्र सीमा बढ़ाने की बात कही। उन्होंने राज्य सरकार इस प्रस्ताव को कार्यान्वयन में लाने के लिए कानूनी विकल्प तलाश रही है।


वहीं, इस कार्यक्रम में सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि पुलिस विभाग की भर्ती में महिलाओं को 30 फीसदी आरक्षण दिया जायेगा। सीएम ने कहा, राज्य सरकार ने स्कूलों में शिक्षकों की रिक्तियों को गंभीरता से लिया है और उन्हें चरणबद्ध तरीके से भरा जाएगा। वहीं, इस मौके पर सुक्खू ने 5 करोड़ रुपये की लागत से स्कूल में बनने वाले गर्ल्स हॉस्टल की आधारशिला रखी और रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना के तहत 16 मेधावी छात्राओं को टैबलेट वितरित किए। 

सरकारी योजना के अनुसार, इस वित्तीय वर्ष में छात्राओं को कुल 7,520 टैबलेट वितरित किए जाएंगे। सीएम ने कहा कि सरकार मेधावी छात्राओं को ई-स्कूटी खरीदने के लिए 25,000 रुपये की राशि प्रदान कर रही है। डॉ. यशवंत सिंह परमार विद्यार्थी ऋण योजना शुरू की गई है, जिसके तहत एक प्रतिशत पर अधिकतम 20 लाख रुपये की ऋण राशि दी जाएगी। 

 

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...