सांबा में मिली पाकिस्तान की ओर से खोदी गई सुरंग, आतंकियों की अमरनाथ यात्रा पर हमले की थी योजना

By  Vinod Kumar May 5th 2022 02:11 PM -- Updated: May 5th 2022 02:13 PM

इंटरनेशनल बॉर्डर से सटे चक फकीरा पर अंतरराष्ट्रीय सीमा से 150 मीटर दूर भारतीय सीमा के अंदर बीएसएफ ने बुधवार की शाम को एक सुरंग को खोजा था। जांच करने पर पता चला कि ये सुरंग पाकिस्तान की तरफ से खोदी गई थी।

सूत्रों के मुताबिक श्री अमरनाथ की वार्षिक तीर्थयात्रा के दौरान जम्मू कश्मीर में अफरा-तफरी फैलाने और तीर्थयात्रा में खलल डालने के मंसूबे से ये सुरंग बनाई गई थी। सीमा सुरक्षाबल की मुस्तैदी से एक बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया गया है।

indo pak international border

सुरक्षाबलों ने 22 अप्रैल को जम्मू के निकट जलालाबाद के सुंजवां में जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकियों के मारे जाने के बाद से ही इसे सुरंग का पता चलाने के लिए अभियान चला रखा था। मारे गए आतंकियों को सुंजवां तक पहुंचाने में मदद करने वालों से पूछताछ में दावा किया था कि वो उन्हें सांबा के निकट सपवाल से ट्रक में बैठकर लाए थे।

indo pak international border

सीमा सुरक्षाबल जम्मू फ्रंटियर के महानिरीक्षक डीके बूरा ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इस सुरंग की जांच हो रही है। यह सुरंग हाल ही में बनाई गई थी। यह अंतरराष्ट्रीय सीमा के पार पाकिस्तानी इलाके से शुरु होती है। हमारे इलाके में चक फकीरा में खुलने वाला इसका मुहाना लगभग दो फुट चौड़ा है। सुरंग के भीतर कुछ दूरी तक हमारे जवान गए हैं। सुरंग के भीतर से रेत की 21 बोरियां मिली हैं, जिनका इस्तेमाल सुरंग से बाहर निकलने के रास्ते को मजबूती देने के लिए किया गया है।

indo pak international border

बता दें कि सीमा सुरक्षा बलों की मुस्तैदी के चलते पाकिस्तानी सेना और उसकी खुफिया एजेंसी आइएसआइ अब सीमा के नीचे से सुरंग खोदकर आतंकियों को घुसपैठ करवाने पर ध्यान दे रहे हैं। पिछले नौ सालों में जम्मू एरिया में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरंग खोदकर घुसपैठ करवाने की 10 साजिशें फेल हो चुकी हैं।

Related Post