बड़ा भंगाल में बर्फ के बीच फंसे बेल्जियम के 2 ट्रैकर्स, चार दिन से चट्टान के नीचे ली शरण...खाने पीने का सामान खत्म

By  Vinod Kumar October 9th 2022 05:24 PM

हिमाचल/कांगड़ा: मौसम के बदलते ही हिमाचल के दुर्गम और उंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई है। बड़ा भंगाल के ऊपरी इलाकों में 2 विदेशी ट्रैकर भारी बर्फबारी के कारण फंस गए हैं। पिछले पांच दिनों से ये विदेशी ट्रैकर बड़ा भंगाल में फंसे हुए हैं। बड़ा भंगाल हिमाचल के कांगड़ा जिले की बैजनाथ तहसील में आता है। ये अति दुर्गम इलाकों में गिना जाता है। बर्फबारी के दिनों में इस ट्रैक पर ट्रैकिंग करना हमेशा से ही जानलेवा रहा है।

दोनों ट्रैकर्स के नाम पीटर वॉन गीट और स्नेहा बताए जा रहे हैं। इन्हें रेस्क्यू करने के लिए कुल्लू से एक टीम भेजी गई है। कांगड़ा जिला प्रशासन ने सेना और एयर फोर्स के चौपर से दोनों को बाहर निकालने के लिए कहा था, लेकिन खराब मौसम के कारण सेना के उच्च अधिकारियों ने अभी तक चौपर को टेक ऑफ करने की अनुमति नहीं दी है।

दोनों ट्रैकर्स ने अपने संदेश में कहा उन्होंने संगचर से बड़ा भंगाल के लिए कलहनी पास को 5 अक्टूबर को पार किया था। मौसम खराब होने के बाद उन्होंने देवी की मढ़ी में एक चट्टान के नीचे पिछले चार दिनों से फंसे हुए हैं। दोनों 14000 फीट की ऊंचाई पर हैं। उन्होंने अपनी लोकेशन भेजते हुए कहा कि उनके पास खाने पीने का सामान भी नहीं है। स्नो ब्लाइंडनेस होने के कारण स्नेहा चलने फिर नहीं सकती है। ऐसे में उन्हें यहां से निकलने के लिए चौपर की आश्यकता है।

Related Post