वीरेश कुमार भांवरा को बनाया गया पंजाब का डीजीपी, पीएम की सुरक्षा में चूक बरतने पर चट्टोपाध्याय की हुई छुट्टी?

By  Vinod Kumar January 8th 2022 03:55 PM -- Updated: January 8th 2022 05:03 PM

पंजाब: विधानसभा चुनाव से पहले पंजाब में नए पुलिस महानिदेशक (DGP) की नियुक्ति की है। IPS अधिकारी वीरेश कुमार भांवरा को नया डीजीपी बनाया गया है। वीरेश कुमार भांवरा 1987 बैच के IPS अधिकारी हैं। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) पैनल द्वारा भेजे गए तीन नामों पर विचार करने के बाद राज्य सरकार ने भांवरा की नियुक्ति की है। उनका कार्यकाल दो साल के लिए होगा।

दरअसल, पिछले साल सितंबर में पंजाब में सरकार बदलने के साथ ही पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के करीबी दिनकर गुप्ता को पता लग गया था कि वो डीजीपी के पद से हटाए जाएंगे। इसलिए वो छुट्टी पर चले गए थे। जिसके बाद पहले कार्यकारी डीजीपी के पद पर आईपीएस इकबाल प्रीत सिंह सहोता को अतिरिक्त चार्ज दिया गया था, लेकिन नवजोत सिंह सिद्धू के ऐतराज के बाद सिद्धू के करीबी आईपीएस सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय को डीजीपी का अतिरिक्त चार्ज दिया गया था।

 

 

हालांकि यूपीएससी को जो 10 आईपीएस अफसरों के नामों का पैनल पंजाब सरकार ने भेजा था, उसमें अप्रूव हुए 3 नामों में सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय का नाम शामिल नहीं था। इसीलिए कोड ऑफ कंडक्ट लगने से चंद घंटे पहले ही पंजाब सरकार ने आनन-फानन में वीके भांवरा को पंजाब का नया डीजीपी पर नियुक्त कर दिया है।

अगर कोड ऑफ कंडक्ट लगने से पहले पंजाब सरकार डीजीपी का नाम तय ना करती, तो ऐसे में चुनाव आयोग के पास डीजीपी नियुक्त करने का अधिकार चला जाता। इससे पहले 17 दिसंबर को सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय को कार्यवाहक डीजीपी नियुक्त किया गया था। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के दौरान कथित रूप से सुरक्षा में चूक को लेकर उन पर सवाल उठ रहे थे।

Related Post