राजनीति

यूपी उपचुनाव: रामपुर-आजमगढ़ सीट पर बीजेपी ने की अपने उम्मीदवारों की घोषणा, कांग्रेस नहीं लड़ेगी चुनाव

By Vinod Kumar -- June 04, 2022 2:54 pm

उत्तर प्रदेश की रामपुर और आजमगढ़ की लोकसभा सीटों पर संसदीय उपचुनाव होने हैं। इन दोनों सीटीों पर बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। रामपुर सीट पर घनश्याम लोधी और आजमगढ़ सीट पर भोजपुरी स्टार निरहुआ को मैदान में उतारा है।

निरहुआ को 2019 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी ने रामपुर सीट पर चुनावी मैदान में उतारा था, लेकिन उन्हें अखिलेश यादव के हाथों 2 लाख 59 हजार 874 वोटों से हार मिली थी। 2014 के चुनाव में भाजपा प्रत्याशी रमाकांत यादव इस सीट से सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव से चुनाव हार गए थे।

आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और दिग्गज नेता आजम खान के इस्तीफे के बाद से खाली हैं। अखिलेश यादव और आजम खान ने विधानसभा चुनाव में जीतने के बाद लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

up assembly election after voting akhilesh yadav targets bjp

इन दोनों सीटों पर उपचुनाव के चलते राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ गई हैं। मायावती की बीएसपी ने रामपुर सीट से चुनाव नहीं लड़ने का एलान कर दिया है, जबकि पार्टी ने आजमगढ़ सीट पर उम्मीदवार की घोषणा कर दी है।

समाजवादी पार्टी ने भी किसी भी सीट पर अपने उम्मीदवार के नामों की घोषणा नहीं की है। समाजवादी पार्टी के नेता आजमखान और अखिलेश के बीच कुछ तकरार देखी जा रही है। इसी के चलते भी यहां समाजवादी पार्टी उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की गई।

वहीं, कांग्रेस इन उपचुनावों में कोई भी प्रत्याशी नहीं उतारेगी। प्रदेश में संगठन ना होने के चलते कांग्रेस ने इन दोनों सीटों पर चुनाव नहीं लड़ने का निर्णय किया गया है। प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं. ऐसे में अभी पार्टी संगठन राज्य में नए प्रदेश अध्यक्ष की घोषणा का इतंजार कर रहा है.

  • Share