राजनीति

हरियाणा का ऐसा गांव, जहां से बने पांच विधायक

By Arvind Kumar -- October 24, 2019 5:10 pm -- Updated:Feb 15, 2021

चंडीगढ़। सिरसा जिले का चौटाला गांव ऐसा गांव है जिसका राजनीति में हमेशा से अपना वर्चस्व रहा है। किसी दौर में ओम प्रकाश चौटाला ने हरियाणा में राज किया था और ओम प्रकाश चौटाला इसी चौटाला गांव से निकलकर प्रदेश की सत्ता के शिखर पर पहुंचे थे। आज एक बार फिर इसी चौटाला गांव और चौटाला परिवार के पांच लोग हरियाणा विधानसभा का हिस्सा बनने जा रहे हैं। खुद अभय चौटाला सिरसा के ऐलनाबाद से इस बार विधायक चुने गए हैं। अभय चौटाला को 56 हजार से भी ज्यादा वोट मिले हैं और उन्होंने अपने मुकाबले भाजपा के पवन बेनीवाल को हराया है।

Chautala Village हरियाणा का ऐसा गांव, जहां से बने पांच विधायक

इसके अलावा चौटाला गांव से ही नई नवेली पार्टी के मुखिया दुष्यंत चौटाला ने भी शानदार जीत दर्ज की है। दुष्यंत चौटाला को उचानाकलां से 92 हजार से ज्यादा वोट मिले हैं। उन्होंने उचानाकलां में चौधरी बीरेंद्र सिंह की पत्नी प्रेमलता को करारी शिकस्त दी है। दुष्यंत चौटाला इस चुनाव में अपनी पार्टी को शानदार जीत दिलाने में कामयाब रहे हैं। चौटाला गांव की एक और प्रत्याशी नैना चौटाला भी एक बार फिर विधायक बनने में कामयाब हुई है। नैना चौटाला दुष्यंत चौटाला की मां हैं और नैना चौटाला बाढड़ा से इस बार जीती हैं। नैना चौटाला को 52 हजार से कुछ ज्यादा वोट मिले हैं और उन्होंने कांग्रेस के रणबीर सिंह को हराने में कामयाबी हासिल की है।

यह भी पढ़ेंअभी तक 34 सीटों के नतीजे घोषित, जानिए किसे कहां से मिली जीत

चौटाला गांव से ही एक और प्रत्याशी हैं रंजीत चौटाला। रंजीत चौटाला इस बार बतौर निर्दलीय चुनाव लड़ें हैं। कांग्रेस के बागी के तौर पर इन्हें माना जाता है और उसी नाराजगी में इन्होंने आजाद उम्मीदवार के तौर पर ये चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की है। रंजीत चौटाला ने रानिया सीट से हरियाणा लोकहित पार्टी के गोविंद कांडा को हराया है। चौटाला गांव का ही एक और नाम है अमित सिहाग। अमित सिहाग डबवाली सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े थे और उन्होंने 66800 वोटों के साथ इस बार बीजेपी के प्रत्याशी आदित्य को हराया है। अमित सिहाग भी सिरसा के चौटाला गांव के ही रहने वाले हैं और ऐसे में सिरसा का ये चौटाला गांव हर चुनाव में अपना नाम इतिहास के पन्नों में शानदार यादें दर्ज कराता जा रहा है।

---PTC NEWS---