खेल

कॉमनवेल्थ गेम्स में हरियाणा के पहलवानों का 'जलवा', सीएम मनोहर लाल ने पदक विजेताओं की दी बधाई

By Vinod Kumar -- August 06, 2022 11:58 am -- Updated:August 06, 2022 11:59 am

इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स के 8वें दिन भारतीय पहलवानों ने अपना दम दिखाया। बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और दीपक पूनिया ने भारत को गोल्ड मेडल दिलवाया। वहीं, अंशु मलिक को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। सीएम मनोहर लाल ने पदक जीतने पर सभी खिलाड़ियों को बधाई दी है।

बजरंग पुनिया ने फाइनल मुकाबले में कनाडा के पहलवान को 9-2 से हाराया। इस जीत के साथ पूनिया ने भारत को सातवां स्वर्ण पदक दिलवाया। कुश्ती में इस बार का ये पहला पदक था। वहीं, फाइनल में साक्षी मलिक ने कनाडा की रेसलर एना गोंजालेज को हराकर स्वर्ण पदक जीता। भारत का ये 8वां स्वर्ण पदक था।

भारतीय पहलवान दीपक पूनिया ने मेंस फ्री स्टाइल 86 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में पाकिस्तान के पहलवान मोहम्मद इनाम को 3-0 से हराकर गोल्ड मेडल जीता। वहीं, भारतीय महिला पहलवान अंशू मलिक ने महिलाओं के 57 किलो वर्ग के फाइनल मुकाबले में नाइजीरिया की पहलवान एडिकुओरोए से 4-6 से हार का सामना करना पड़ा। फाइनल मुकाबले में मिली हार के बाद उन्हें सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा।


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और अंशु मलिक को पदक जीतने पर बधाई दी। सीएम ने कहा कि दोनों पहलवानों ने देश और प्रदेश का सम्मान कॉमनवेल्थ खेलों में बढ़ाया है। हरियाणा के बाकी खिलाड़ियों से भी देश के लिए इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद है।Land Purchase Committee Chandigarh CM Manohar Lal

बर्मिंघम में चल रहे 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ी 26 पदक जीत चुके हैं। इनमें 9 स्वर्ण, 8 रजत और 9 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। वेटलिफ्टिंग और कुश्ती में भारत ने सर्वाधिक पदक जीते हैं। वेटलिफ्टर्स ने भारत को 10 और रेसलर्स ने 6 पदक भारत को दिलाए हैं। जूडो में भी भारत को 3 पदक मिले हैं। फिलहाल कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की मेडल टैली में भारत 5वें पायदान पर है।

 

  • Share