राजनीति

निकाय चुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू, सिंबल पर चुनाव लड़ने वाली पार्टियां नहीं कर पाई उम्मीदवारों की घोषणा

By Vinod Kumar -- May 30, 2022 1:57 pm -- Updated:May 30, 2022 2:14 pm

हरियाणा में नगर निकाय के चुनावों के लिए आज से नामांकन भरने की प्रकिया शुरू हो गई है। नामांकन भरने की अंतिम तारीख 4 जून है। नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के बाद भी सिंबल पर चुनाव लड़ने वाली पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है। जानकारी के मुताबिक पार्टियां अभी उम्मीदवारों के नामों पर मंथन कर रही हैं।

मंथन और विचार विमर्श के चलते पहले दिन किसी भी पार्टी उम्मीदवार के नामांकन दाखिल करने की संभावना ना के बराबर है। बीजेपी ने 46 नगर निकायों में पार्टी सिंबल पर चुनाव लड़ने का निर्णय किया है, लेकिन बीजेपी पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट के बाद 1 जून को पंचकूला में बैठक करेगी। पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट के आधार पर उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा होगी और नाम तय होंगे।

वहीं, बीजेपी जेजेपी का गठबंधन ना होने पर जेजेपी को झटका लगा है। जेजेपी अभी उम्मीदवारों के नामों पर विचार विमर्श नहीं कर पाई है। जजपा ने आज शाम तक उम्मीदवारों के नामों की सूची मांगी है। इस समय डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला विदेश दौरे पर हैं। 2 मई को उनके वापस आने पर ही उम्मीदवारों के नामों की घोषणा हो सकती है।

वहीं, इस बार निकाय चुनावों में आम आदमी पार्टी ने भी ताल ठोक दी है। विधानसभा चुनाव से पहले आम आमदी पार्टी खुद को परखना चाह रही है। आम आदमी पार्टी निकाय चुनाव सिंबल पर लड़ने का फैसला लिया है। पार्टी ने इसके लिए चुनाव आयोग के पास आवेदन किया है। आम आदमी पार्टी को सिंबल अलॉट कर दिया है। पार्टी ने अभी उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है।

हरियाणा कांग्रेस अभी तक ये ही तय नहीं कर पाई है कि कांग्रेस निकाय चुनाव सिंबल पर लड़ेगी या नहीं। कांग्रेस आज विधायक दल की बैठक में इस पर निर्णय लेगी की पंचायत चुनाव पार्टी सिंबल पर लड़ा जाए या नहीं। हालांकि माना जा रहा है कि पार्टी सिंबल पर कांग्रेस निकाय चुनाव लड़ने के मूड़ में नहीं है।

इनेलो भी अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं कर पाई है। आय से अधिक संपत्ति मामले मे ओपी चौटाला को सजा होने के बाद अभय चौटाला उनकी जमानत की प्रक्रिया में जुटे हुए हैं। हालांकि इनेलो ने बहादुरगढ़ से अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

  • Share