प्रमुख खबरें

किसानों और सरकार के बीच बैठक आज, क्या बनेगी बात?

By Arvind Kumar -- December 30, 2020 10:12 am -- Updated:Feb 15, 2021

नई दिल्ली। नए कृषि क़ानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों के प्रतिनिधियों और सरकार के बीच आज बातचीत होने जा रही है। दोपहर 2 बजे दिल्ली के विज्ञान भवन में यह बातचीत होगी। इसे लेकर पिछले दिनों सरकार ने किसान संगठनों को पत्र लिखा था।

Farmers Meeting With Centre किसानों और सरकार की बैठक आज, क्या बनेगी बात?

यह भी पढ़ें- सभी ट्यूबवैल आवेदकों को मार्च तक मिल जाएंगे कनेक्शन

इस बीच बातचीत को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का कहना है कि मुझे विश्वास है इसका समाधान निकलेगा। मैं किसानों से विनती करता हूं। मैंने इन कानूनों को देखा है, मैं भी कृषि मंत्री रह चुका हूं, इसलिए मैं कहता हूं कि ये कानून किसानों के हित में है।

Farmers Meeting With Centre किसानों और सरकार की बैठक आज, क्या बनेगी बात?

उन्होंने कहा कि कृषि संबंधी ये जो तीन कानून बने हैं ये किसानों के हितों को ध्यान में रखकर ही बनाएंगे हैं। पिछले सरकारों की तुलना में हमने न्यूनतम समर्थन मूल्य काफी बढ़ाई हैं। इस तीनों कानूनों के माध्यम से हमने पूरी कोशिश की है कि किसानों की आमदनी दो-तीन गुना बढ़े।

यह भी पढ़ें- अब राजनीति में नहीं होगी रजनीकांत की एंट्री, ये है वजह

Farmers Meeting With Centre किसानों और सरकार की बैठक आज, क्या बनेगी बात?

वहीं भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार कानून वापस नहीं लेगी तो प्रदर्शन खत्म नहीं होगा। सरकार को कानून वापस लेना ही पड़ेगा। संशोधन पर बात नहीं बनेगी।
बता दें कि किसान पिछले 35 दिनों से अपनी मांगों को लेकर दिल्ली बॉर्डर पर डटे हुए हैं। किसान तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग पर अड़े हैं जबकि सरकार इन कानूनों में संशोधन को तैयार है। अब देखना होगा कि इस बातचीत का क्या नतीजा निकलता है।