कानून व्यवस्था

पराली जलाने पर 3 किसानों के खिलाफ FIR दर्ज

By Arvind Kumar -- October 07, 2020 4:10 pm -- Updated:Feb 15, 2021

टोहाना। (सतीश अरोड़ा) पराली को आग लगाने वाले किसानों के खिलाफ एक्शन शुरू हो गया है। टोहाना में 3 किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। कृषि विभाग के अधिकारी ने बताया कि टोहाना थाना के क्षेत्र के गांव पिरथला और जमालपुर शेखा में 3 किसानों ने पराली में आग लगाई जिनके खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

FIR lodged against 3 farmers for burning stubble | Haryana News

टोहाना में कृषि विभाग के अधिकारी ने बताया कि 25 जगहों पर आग लगाए जाने की लोकेशन प्राप्त हुई थी जिसके बाद फिजिकल तौर पर विभाग की टीमों ने जांच की तो 9 जगहों पर आग लगाए जाने की घटना कन्फर्म हुई। विभाग ने इन 9 जगहों पर आग लगाने वाले किसानों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।

FIR lodged against 3 farmers for burning stubble | Haryana News

टोहाना में अभी तक 3 किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है और अन्य किसानों के खिलाफ जल्द ही एफआईआर दर्ज की जाएगी। कृषि विभाग के अधिकारी ने बताया कि समय-समय पर सेटेलाइट संयंत्र 'हरसेक' के माध्यम से आग लगाए जाने की लोकेशन प्राप्त होती है और इसके बाद फिजिकल तौर पर वेरिफिकेशन शुरू की जाती है।

यह भी पढ़ेंहरियाणा में बाहरी राज्यों के किसान भी बेच सकेंगे धान

यह भी पढ़ेंसिरसा में किसानों पर वाटर कैनन का प्रयोग

FIR lodged against 3 farmers for burning stubble | Haryana News

कृषि अधिकारी के मुताबिक अभी तक की कार्रवाई में एनजीटी के आदेशों के तहत धारा 144 डीसी फतेहाबाद की तरफ से जिला में लागू की गई है और इसके उल्लंघन को लेकर फसल अवशेष जलाने वाले किसानों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत केस दर्ज करने की कार्रवाई शुरू की गई। 

  • Share