राजनीति

हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल बोले- किसान आंदोलन के पीछे विदेशी ताकतों का हाथ!

By Arvind Kumar -- December 02, 2020 9:12 am -- Updated:Feb 15, 2021
  • किसानों के आंदोलन पर कृषि मंत्री जेपी दलाल का बयान
  • बिना परिणाम के विरोध करना जायज नहीं
  • हरियाणा के गृह मंत्री के विरोध पर बोले कृषि मंत्री जेपी दलाल
  • कुछ लोग मीडिया में बने रहने के लिए करते हैं ऐसे विरोध-दलाल
  • लोकतंत्र में लठ से बात मनवाना सही नहीं- दलाल

भिवानी। हरियाणा के कृषि मंत्री JP दलाल ने आज किसान आंदोलन के समाधान की उम्मीद जताते हुए बड़ा बयान दिया है। जेपी दलाल ने कहा कि किसान आंदोलन के पीछे विदेशी ताक़तों का हाथ है। उन्होंने कहा कि PM नरेंद्र मोदी ने किसानों के हक में सबसे ज़्यादा फ़ैसले लिए। इसलिए देश विरोधी कुछ ताकतों को मोदी का चेहरा पसंद नहीं है जो किसानों को आगे कर रही है। उनहोंने कहा कि नीतियां सड़क पर नहीं संसद में बनती हैं और कुछ ग़लत होगा को जनता बदलाव करेगी।

Agriculture Minister JP Dalal हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल बोले- किसान आंदोलन के पीछे विदेशी ताकतों का हाथ

बता दें कि हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल मंगलवार को अपने भिवानी निवास पर जनता दरबार लगाकर लोगों की समस्याएं सुन रहे थे। इस दौरान उन्होंने कृषि क़ानूनों के विरोध में हो रहे किसानों के आंदोलन को लेकर अपनी राय रखी और इसके पीछे विदेशी ताक़तों का हाथ होने का अंदेशा जताया।

Agriculture Minister JP Dalal हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल बोले- किसान आंदोलन के पीछे विदेशी ताकतों का हाथ

उन्होंने कहा किसानों ने देश के खाद्यान्न भंडार भरे हैं, लेकिन फिर भी किसान की हालत नहीं सुधरी। इसलिए पीएम मोदी पुराने सिस्टम को बदल कर नए क़ानून लाए हैं। उन्होंने कहा कि नए कानूनों के परिणाम के लिए किसानों को दो तीन साल इंतज़ार करना चाहिए था। बिना परिणाम के किसी चीज़ का विरोध ठीक नहीं। जेपी दलाल ने कहा कि दो तीन साल के बाद क़ानूनों का विपरीत असर पड़ता है तो फिर किसान आंदोलन करें या बदलाव की माँग, उसना सभी समर्थन करेंगे।

यह भी पढ़ें- किसानों की केंद्र सरकार से बैठक का नहीं निकला कोई नतीजा

यह भी पढ़ें- नहीं होगा हिमाचल विधानसभा का शीतकालीन सत्र, कैबिनेट का फैसला

Agriculture Minister JP Dalal हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल बोले- किसान आंदोलन के पीछे विदेशी ताकतों का हाथ

हरियाणा के कृषि मंत्री ने कहा कि देश के नीति निर्धारण के फ़ैसले को सड़क की बजाय संसद में होते हैं और संसद में ये फ़ैसले जनता द्वारा चुने गए प्रतिनिधि करते हैं। उन्होंने कहा कि संसद में कोई भी ग़लत फ़ैसला होगा तो जनता को अपने तन प्रतिनिधि बदलने का पूरा अधिकार होता है है। इसके साथ ही जेपी दलाल ने उम्मीद जताई की आज केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक में किसानों की समस्याओं का समाधान हो जाएगा।
किसान संगठनों द्वारा अपनी माँग मनवाने के लिए दिल्ली का अन्न पानी बंद करने पर JP दलाल ने कहा कि दिल्ली हमारी राजधानी है, कोई लाहौर या कराची नहीं। ऐसे में दिल्ली का अन्न पानी बंद करना ठीक नहीं है। कल हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के विरोध पर बोलते हुए JP दलाल ने कहा कि कुछ लोग मीडिया में बने रहने के लिए ऐसे विरोध करते हैं, लेकिन लोकतंत्र में लठ के बल पर अपनी बात मनवाना ठीक नहीं।