हरियाणा

भारतीय मूल के गौतम राघवन बने व्हाइट हाउस के टॉप अधिकारी, जानिए कौन सी मिली जिम्मेदारी

By Vinod Kumar -- December 11, 2021 3:21 pm -- Updated:December 11, 2021 3:22 pm

नेशनल डेस्क: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय-अमेरिकी राजनीतिक सलाहकार गौतम राघवन को पदोन्नत करते हुए व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति के कार्मिकों के कार्यालय का प्रमुख बनाया। व्हाइट हाउस प्रेसिडेंशियल पर्सनल ऑफिस को ऑफिस ऑफ प्रेसिडेंशियल पर्सनल भी लिखा जाता है, जो नई नियुक्तियों से जुड़ी जिम्मेदारियों को देखता है। पीपीओ उन कार्यालयों में से एक है, जो व्हाइट हाउस में काम करने वाले उम्मीदवारों का आकलन करने के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार है।

राष्ट्रपति बाइडेन ने शुक्रवार को राघवन को पदोन्नत किया। वे अभी तक पीपीओ के डिप्टी डायरेक्टर थे। दरअसल, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कैथी रसेल को UNICEF की अगली कार्यकारी निदेशक नियुक्त करने का ऐलान किया है। रसेल अभी राष्ट्रपति के कार्मिकों के कार्यालय की प्रमुख थीं। ऐसे में यह जगह खाली हो गई, इसके बाद बाइडेन ने इस अहम पद की जिम्मेदारी गौतम राघवन को दी।

जो बाइडेन (Joe Biden) ने कहा कि कैथी रसेल (Cathy Russell) के नेतृत्व में व्हाइट हाउस PPO ने लोगों की नियुक्ति में विविधता एवं तेजी के रिकॉर्ड तोड़े और यह सुनिश्चित करने के लिए निरंतर काम किया कि देश की संघीय सरकार अमेरिका (US Government) को प्रतिबिंबित करे। उन्होंने एक बयान में कहा, मुझे खुशी है कि पहले ही दिन से कैथी के साथ मिलकर काम कर रहे गौतम राघवन PPO के नए निदेशक होंगे और इस बदलाव से हम एक दक्ष, प्रभावी, भरोसेमंद और विविध संघीय कार्यबल का निर्माण करने में सक्षम होंगे।’ इस तरह राघवन जो बाइडेन प्रशासन में शीर्ष पद तक पहुंचने वाले एक और भारतीय-अमेरिकी बन गए हैं।

भारत में जन्मे राघवन का पालन-पोषण सिएटल (Seattle) में हुआ। वह पहली पीढ़ी के प्रवासी हैं। उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी (Stanford University) से ग्रेजुएशन किया है। वह ‘वेस्ट विंगर्स: स्टोरीज़ फ्रॉम द ड्रीम चेजर, चेंज मेकर्स, एंड होप क्रिएटर्स इनसाइड द ओबामा व्हाइट हाउस’ के संपादक हैं। वह समलैंगिक हैं और अपने पति एवं एक बेटी के साथ वाशिंगटन डीसी में रहते हैं।

राघवन ने रक्षा विभाग, 2008 ओबामा के राष्ट्रपति अभियान और डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी (Democratic National Committee) के लिए भी काम किया। गौतम राघवन ने 20 जनवरी, 2020 से राष्ट्रपति के उप सहायक और राष्ट्रपति के कर्मियों का व्हाइट हाउस कार्यालय के उप निदेशक के रूप में कार्य किया है। वह बाइडेन-हैरिस ट्रांजिशन टीम द्वारा नियुक्त पहले कर्मचारी भी थे, जहां उन्होंने राष्ट्रपति नियुक्तियों के उप प्रमुख के रूप में कार्य किया।

  • Share