कोरोना से लड़ने के लिए राज्यों को भेजी जा रही वैश्विक समुदाय से मिल रही सहायता: केंद्र सरकार

By Arvind Kumar - May 09, 2021 1:05 pm

नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए वैश्विक समुदाय लगातार भारत की मदद कर रहा है। जानकारी के मुताबिक भारत में अब तक दुनिया के अलग-अलग देशों से कुल 6608 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 3856 ऑक्सीजन सिलेंडर, 14 ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट, 4330 वेंटिलेटर/बीआई पीएपी और लगभग 3 लाख खुराक रेमडिसिविर की डिलिवरी की गई है।

विश्व के विभिन्न देशों से प्राप्त हो रही राहत सामग्री का भारत सरकार विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को तत्परता से आवंटन कर रही है। इससे राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड उपचार केंद्रों के लिए चिकित्सा संबंधी बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में मदद मिलेगी और अस्पतालों में भर्ती कोविड मरीजों की बेहतर देखभाल और प्रभावी नैदानिक प्रबंधन सुनिश्चित होगा।

corona

सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार भारत सरकार ने दुनिया के विभिन्न देशों से प्राप्त होने वाली सहायता सामग्री के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आवंटन के लिए एक व्यवस्थित ढांचा तैयार किया है। पिछले दिनों ही अमरीका-भारत रणनीतिक साझेदारी मंच (यूएसआईएसपीएफ़) द्वारा भेजे गए 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को सरकार ने दिल्ली से असम के लिए रवाना किया।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में वैक्सीन की कमी, केजरीवाल बोले- हमें हर महीने चाहिए 80-85 लाख वैक्सीन

यह भी पढ़ें- अनिल विज बोले- सियासत का मुद्दा बन गया कोरोना

वहीं ऑक्सीजन उत्पादन और सिलेन्डर भरने की प्रणाली जर्मनी से प्राप्त हुई जो 360 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन कर सकता है जिसमें 93% ऑक्सीजन, चिकित्सा उपयोग में लाई जा सकती है और इसमें एक आरक्षित ऑक्सीजन टैंक भी लगा हुआ है जो 420 लीटर क्षमता का है, इसे डीआरडीओ के सुपुर्द कर दिया गया, जिसका डीआरडीओ अपने कोविड देखभाल केंद्र में इस्तेमाल करेगा। नीदरलैंड से 112 वेंटीलेटर्स प्राप्त हुए जिन्हें दिल्ली से तेलंगाना के लिए रवाना किया गया है।

बता दें कि 27 अप्रैल, 2021 से 7 मई, 2021 के बीच दुनिया के अलग-अलग देशों से भारत को अब तक कुल 6608 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 3856 ऑक्सीजन सिलेंडर, 14 ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट 4330 वेंटिलेटर/बीआई पीएपी और रेमडिसिविर की लगभग 3 लाख खुराक प्राप्त हो चुकी हैं।

adv-img
adv-img