हरियाणा: 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 20 अप्रैल से होंगी शुरू

By Arvind Kumar - February 10, 2021 9:02 am
  • विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने भेजा था प्रपोजल
  • प्रपोजल पर लगाई शिक्षा विभाग ने मोहर
  • सीबीएसई की परीक्षाएं 4 मई से होनी है शुरू

भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा आयोजित की जाने वाली सैकेंडरी एवं सीनियर सैकेंडरी कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं आगामी 20 अप्रैल से आरंभ होंगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने मंजूरी दे दी है। मंजूरी के बाद शिक्षा बोर्ड अब तैयारी में जुट गया है। बोर्ड का कहना है कि रिजल्ट भी जल्दी देने का प्रयास करेगा ताकि बच्चे नीट व मेडिकल की अच्छी प्रकार से तैयारी कर सके।

Board Exam from 20 April हरियाणा: 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 20 अप्रैल से होंगी शुरू

दरअसल हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी ने सैकेंडरी एवं सीनियर सैकेंडरी कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं के लिए हरियाणा स्कूल शिक्षा निदेशालय को एक प्रस्ताव भेजा था जिसका निदेशालय ने अनुमोदन कर दिया है। अब हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा सैकेंडरी एवं सीनियर सैकेंडरी कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं 20 अप्रैल से आरंभ करवाकर 31 मई 2021 तक पूर्ण कर ली जाएंगी।

Board Exam from 20 April हरियाणा: 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 20 अप्रैल से होंगी शुरू

पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती की गई है और वार्षिक परीक्षा के प्रश्न-पत्रों में 50 प्रतिशत बहुविकल्पिय प्रश्न होंगे। प्रायोगिक परीक्षाएं लिखित परीक्षाओं से पहले करवाई जाएंगी और प्रश्न-पत्र हल करने का समय ढाई घंटे का होगा। इन परीक्षाओं के परिणाम जून के अंत तक घोषित किए जाएंगे।

Board Exam from 20 April हरियाणा: 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 20 अप्रैल से होंगी शुरू

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड आपदा के पीड़ितों के लिए सीएम खट्टर ने स्वैच्छिक कोष से दिए 11 करोड़

यह भी पढ़ें- कुरुक्षेत्र में किसान महापंचायत, टिकैत बोले- जमीन को बचाना है तो आंदोलन से जुड़ना पड़ेगा

बोर्ड चैयरमेन जगबीर सिंह ने बताया कि ये परीक्षा मई के अंत तक समाप्त हो जाएंगी। चैयरमेन ने बताया कि जून के अंत तक इन परीक्षाओं का रिजल्ट भी बोर्ड घोषित कर दी जाएंगी। बोर्ड चैयरमेन ने बताया कि परीक्षा में 40 नंबर का पेपर ऑब्जेक्टिव व 40 नंबर का सब्जेटिव आएगा। 20 नंबर इन्टरलेल मार्किंग के होते हैं जिसका पेपर स्वंय स्कूल देता है।

adv-img
adv-img