हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से पूछे 8 सवाल

By Arvind Kumar - August 31, 2021 10:08 am

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है। इस बीच मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कैप्टन अमरिंदर सिंह से आठ सवाल पूछे हैं। सीएम मनोहर लाल ने हरियाणा सरकार द्वारा किसानों के हित के लिए किए जा रहे कामों का जिक्र करते हुए ये सवाल किए हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सवालों के आधार पर कैप्टन अमरिंदर सिंह से पूछा- कौन किसान विरोधी है? पंजाब या हरियाणा सरकार?

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूछे ये सवाल

सवाल नंबर 1.

हरियाणा एमएसपी पर धान, गेहूं, सरसों, बाजरा, चना, मूंग, मक्का, मूंगफली, सूरजमुखी, कपास जैसी 10 फसलों की खरीद करता है और भुगतान सीधे किसान के खाते में करता है। पंजाब किसान से एमएसपी पर कितनी फसल खरीदता है?

सवाल नंबर 2.
हरियाणा धान की खेती से दूर जाने के इच्छुक प्रत्येक किसान को 7000/- रुपये प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि प्रदान करता है। पंजाब किसान को इसी तरह क्या प्रोत्साहन देता है?

सवाल नंबर 3.
हरियाणा किसान को 12% की दर से ब्याज का भुगतान करता है यदि भुगतान में आई-फॉर्म के अनुमोदन से 72 घंटे से अधिक की देरी होती है। क्या पंजाब देरी से भुगतान पर ब्याज का भुगतान करता है?

सवाल नंबर 4.
हरियाणा चावल तकनीक की सीधी बुवाई करने वाले किसान को प्रति एकड़ 5000 रुपये का प्रोत्साहन देता है। पंजाब क्या प्रोत्साहन देता है?

सवाल नंबर 5.
हरियाणा हर किसान को पराली प्रबंधन के लिए 1000 रुपये प्रति एकड़ का भुगतान करता है और पराली की बिक्री के लिए लिंकेज प्रदान करता है। पंजाब किसान को क्या प्रोत्साहन देता है?

सवाल नंबर 6.
हरियाणा पिछले 7 वर्षों से अपने किसानों को गन्ने के लिए देश में सबसे अधिक एमएसपी का भुगतान कर रहा है। किसानों के आंदोलन के बाद ही पंजाब को हरियाणा की बराबरी करने की जरूरत क्यों महसूस हुई?

सवाल नंबर 7.
हरियाणा किसानों को लागत से कम कीमत के उतार-चढ़ाव से बचाने के लिए भावांतर भरपाई योजना शुरू करके बागवानी उत्पाद उगाने वाले किसानों का समर्थन करता है। पंजाब अपने बागवानी किसानों को क्या प्रोत्साहन प्रदान करता है?

सवाल नंबर 8.
हरियाणा ने किसानों को सिंचाई के लिए कीमती पानी के प्रबंधन के लिए 85% सब्सिडी के साथ एक सूक्ष्म सिंचाई योजना शुरू की है। पंजाब क्या प्रोत्साहन देता है, और क्या उसे इस बात की भी चिंता है कि तेजी से घटते जल स्तर से किसान खत्म हो जाएगा?

adv-img
adv-img