Fri, Apr 26, 2024
Whatsapp

CM सुक्खू का बड़ा प्रयास: हिमाचल स्पेसिफिक प्रोटो टाइप इलेक्ट्रिक बसों का होगा निर्माण

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक में 2025 तक प्रदेश को हरित ऊर्जा राज्य बनाने तथा कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया।

Written by  Shivesh jha -- March 02nd 2023 07:53 PM
CM सुक्खू का बड़ा प्रयास: हिमाचल स्पेसिफिक प्रोटो टाइप इलेक्ट्रिक बसों का होगा निर्माण

CM सुक्खू का बड़ा प्रयास: हिमाचल स्पेसिफिक प्रोटो टाइप इलेक्ट्रिक बसों का होगा निर्माण

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गुरुवार को शिमला में इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक में 2025 तक प्रदेश को हरित ऊर्जा राज्य बनाने तथा कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया।

कंपनियों से पहाड़ी इलाकों जैसे विभिन्न मापदंडों को ध्यान में रखते हुए समयबद्ध तरीके से राज्य के लिए हिमाचल विशिष्ट प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक बसें बनाने को कहा गया है। 


वर्ष 2025 तक हिमाचल प्रदेश को 'ऊर्जा राज्य' बनाने के लक्ष्य को प्राप्त करने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए राज्य सरकार एचआरटीसी की डीजल बसों के बेड़े को चरणबद्ध तरीके से इलेक्ट्रिक बसों से बदलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

बैठक के बाद मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रोटो टाइप ई-बसों के लिए सभी तौर-तरीके और स्पेसिफिकेशन तय करने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार राज्य के लोगों को बेहतरीन और आरामदायक परिवहन सेवाएं मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार परवाणू-नालागढ़-ऊना-हमीरपुर-नादौन-देहरा राजमार्ग को 'स्वच्छ और हरित' कॉरिडोर बनाने की योजना बना रही है और इस संबंध में आवश्यक बुनियादी ढांचा तैयार किया जाएगा।

- With inputs from agencies

  • Tags

Top News view more...

Latest News view more...