adv-img
हरियाणा

दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता बेहद खराब, नोएडा में स्कूलों में आउटडोर एक्टिविटी पर प्रतिबंध

By Vinod Kumar -- November 3rd 2022 03:37 PM
दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता बेहद खराब, नोएडा में स्कूलों में आउटडोर एक्टिविटी पर प्रतिबंध

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। वायु गुणवत्ता बेहद खराब बनी हुई है। लोगों का हवा में दम घुट रहा है। दिल्ली के कई इलाकों में AQI 400 के पार पहुंच गया है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 418 पहुंच गया है। ये बहुत ही गंभीर श्रेणी में आता है।

यूपी के नोएडा में भी वायु प्रदूषण बेहद खराब स्तर पर पहुंच गया है। नोएडा एक्यूआई 393, हरियाणा के गुरुग्राम में 318 तक पहुंच गया है। आंनद विहार में AQI 449, मुंडका में 422, वजीरपुर में 434, नरेला में 429, बवाना में 447, अलीपुर में 419, अशोक विहार  में 433, जहांगीरपुरी में 455 और इंडिया गेट 419 दर्ज किया गया है।

खराब हवा के कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ, आंख, नाक में जलन और गले में खराश महसूस हो रही है। प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए नोएडा ऑथोरिटी ने हाई लेवल मीटिंग के बाद कुछ पाबंदियां लगाई हैं। 

मीटिंग में सभी हॉट मिक्स प्लांट और आरएसी बंद कर करने का फैसला लिया गया है। निर्माण स्थल पर एंटी स्मॉग गन लगाने, पांच हज़ार वर्गमीटर वाली साइट पर स्मॉग गन, 10 वर्ग मीटर क्षेत्रफल के लिए दो, 15 हज़ार वर्गमीटर के लिए तीन और 20000 स्क्वायर मीटर के लिए चार स्मॉग गन लगाना जरूरी होगा। निर्माण कार्य का डस्ट ऐप पर पंजीकरण  करवाना अनिवार्य है।  

स्कूलों में आउटडोर एक्टिविटीज को बंद करने को कहा गया है। नोएडा में 90 स्प्रिंकल टैंकर और 40 एंटी स्मॉग गन लगाए गए हैं। खुले में आग लगाने पर भी पाबंदी लगाई गई है। होटलों में बड़े तंदूर बंद रहेंगे। साथ ही में हर तरह की माइनिंग पर पाबंदी लगाई गई है। डीज़ल इंजन और जनरेटर पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। 

- PTC NEWS

adv-img
  • Share