Sun, Apr 21, 2024
Whatsapp

Delhi air pollution: फिर बिगड़ा राजधानी का AQI, पहुंचा 'गंभीर श्रेणी' में

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (एसएएफएआर-इंडिया) की रिपोर्ट के अनुसार, 'दिलों का शहर' बुधवार को लगातार 'गंभीर' वायु गुणवत्ता के साथ जाग गया, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 400 तक गिर गया।

Written by  Rahul Rana -- November 22nd 2023 01:01 PM
Delhi air pollution: फिर बिगड़ा राजधानी का AQI, पहुंचा 'गंभीर श्रेणी' में

Delhi air pollution: फिर बिगड़ा राजधानी का AQI, पहुंचा 'गंभीर श्रेणी' में

ब्यूरो:  सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (एसएएफएआर-इंडिया) की रिपोर्ट के अनुसार, 'दिलों का शहर' बुधवार को लगातार 'गंभीर' वायु गुणवत्ता के साथ जाग गया, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 400 तक गिर गया। इससे पहले, सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR-India) के अनुसार, मंगलवार को AQI 323 पर था।


बुधवार की सुबह एक्यूआई में फिर से बढ़ोतरी ने स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को बढ़ा दिया है क्योंकि कई दिल्लीवासियों ने सांस लेने में कठिनाई की शिकायत की है, खासकर वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों में। निवासियों ने सरकार और संबंधित अधिकारियों से जल्द से जल्द बढ़ते वायु प्रदूषण को रोकने के लिए कदम उठाने का भी आग्रह किया।

दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर AQI की जाँच करें

आनंद विहार में AQI - 405,

जहांगीरपुरी - 428,

मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम - 404,

द्वारका सेक्टर 8 - 403, सभी 'गंभीर श्रेणी' में हैं।

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक में सुधार के साथ, CAQM (वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग) ने शनिवार को GRAP 4 के तहत लगाए गए प्रतिबंधों को रद्द कर दिया, जिसमें BS-3 और BS-4 पेट्रोल और डीजल वाहनों को छोड़कर ट्रकों और बसों को प्रवेश की अनुमति दी गई। शहर और चल रही निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध हटाना।

वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) लोगों को वायु गुणवत्ता की स्थिति के संदर्भ में प्रभावी संचार के लिए एक उपकरण है, जिसे समझना आसान है। यह विभिन्न प्रदूषकों के जटिल वायु गुणवत्ता डेटा को एक एकल संख्या (सूचकांक मान), नामकरण और रंग में बदल देता है।

AQI पैमाने की जाँच करें

0 और 50 को "अच्छा" माना जाता है,

51 और 100 "संतोषजनक" हैं,

101 और 200 "मध्यम" हैं,

201 और 300 "खराब" हैं,

301 और 400 "बहुत ख़राब" हैं,

401 और 450 "गंभीर" हैं

450 को "बहुत गंभीर" माना गया

 

- PTC NEWS

adv-img

Top News view more...

Latest News view more...