adv-img
प्रमुख खबरें

जनरल असीम मुनीर पाकिस्तानी आर्मी के नए सेनाध्यक्ष, खुफिया एजेंसी ISI का एक बदनाम ऑफिसर के रूप में पहचान

By Vinod Kumar -- November 24th 2022 01:11 PM
जनरल असीम मुनीर पाकिस्तानी आर्मी के नए सेनाध्यक्ष, खुफिया एजेंसी ISI का एक बदनाम ऑफिसर के रूप में पहचान

जनरल असीम मुनीर पाकिस्तानी आर्मी के सेनाध्यक्ष होंगे। मुनीर जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने ले. जनरल आसिम मुनीर को इस पद के लिए चुना है। अब सरकार की इस अनुशंसा को राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा और अनुमति मिलते ही औपचारिक ऐलान कर दिया जाएगा।

इसके साथ ही पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी का चेयरमैन बनाया है। ले. जनरल आसिम मुनीर को जनरल बाजवा का करीबी माना जाता है। जनरल मुनीर को खुफिया एजेंसी आईएसआई का एक बदनाम नाम माना जाता है। दिलचस्‍प बात है कि ले. जनरल मुनीर सितंबर 2022 में रिटायर होने वाले थे, लेकिन उनका कार्यकाल बढ़ाकर 27 नवंबर तक किया गया था। अब अगले तीन साल के लिए वह सेना प्रमुख के पद पर रहेंगे।

अक्‍टूबर 2018 में मुनीर को बाजवा की सिफारिश पर ही इंटेलीजेंस एजेंसी आईएसआई का चीफ बनाया गया था। लेकिन सिर्फ आठ महीने बाद यानी 2019 में उन्‍हें इमरान खान के कहने पर इस पद से हटा दिया गया था। सितंबर 2018 में टू-स्टार जनरल के पद पर प्रमोट किया गया था, लेकिन उन्होंने दो महीने बाद कार्यभार संभाला। इस तरह लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में उनका चार साल का कार्यकाल 27 नवंबर को समाप्त हो रहा है।

फ्रंटियर फोर्स रेजीमेंट के जनरल मुनीर सबसे सीनियर थ्री स्‍टार जनरल हैं। इमरान खान को असीम मुनीर बिल्कुल नहीं सुहाते हैं। पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने इमरान खान को चेतावनी देते हुए कहा था कि नए सेना प्रमुख की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने के बाद सरकार उनसे निपट लेगी।  


- PTC NEWS

adv-img
  • Share