Sat, Apr 27, 2024
Whatsapp

SYL Canal Dispute: SYL नहर विवाद को लेकर मनोहर लाल ने पंजाब CM को लिखा पत्र, जताई ये उम्मीद

एसवाईएल नहर के निर्माण के मुद्दे को लेकर हरियाणा सीएम मनोहर लाल ने पंजाब सीएम भगवंत मान को पत्र लिखा। इस पत्र में मनोहर लाल ने एसवाईएल नहर के मुद्दे पर पंजाब के मुख्यमंत्री से बैठक करने की बात कही है।

Written by  Deepak Kumar -- October 16th 2023 03:44 PM
SYL Canal Dispute: SYL नहर विवाद को लेकर मनोहर लाल ने पंजाब CM को लिखा पत्र, जताई ये उम्मीद

SYL Canal Dispute: SYL नहर विवाद को लेकर मनोहर लाल ने पंजाब CM को लिखा पत्र, जताई ये उम्मीद

ब्यूरोः सतलुज-यमुना लिंक नहर यानी एसवाईएल नहर के निर्माण के मुद्दे को लेकर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने पंजाब के सीएम भगवंत मान को पत्र लिखा। इस पत्र में मनोहर लाल ने पंजाब के मुख्यमंत्री से बैठक करने की बात कही है। उन्होंने लिखा है कि एसवाईएल नहर के निर्माण के रास्ते में आने वाली किसी भी बाधा या मुद्दे को हल करने के लिए उनसे मिलने को तैयार हैं।

बता दें पंजाब के मुख्यमंत्री ने 4 अक्टूबर 2023 के सुप्रीम कोर्ट के फैसले से एक दिन पहले यानी 3 अक्टूबर की तारीख में मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पत्र लिखा था और इस मुद्दे को लेकर द्विपक्षीय बैठक करने के लिए समय मांगा था 


इस मुद्दे को लेकर हरियाणा के सीएम ने कहा कि 4 अक्टूबर 2023 को  एसवाईएल को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक विस्तृत आदेश पारित किया है। इसमें सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट रूप से कहा है कि निष्पादन जल के आवंटन से संबंधित नहीं है। उन्होंने कहा कि हरियाणा का प्रत्येक नागरिक 1996 के मूल वाद संख्या 6 के डिक्री के अनुसार पंजाब में एसवाईएल के शीघ्र निर्माण की उम्मीद जताई है।   

एसवाईएल के न बनने से हरियाणा सरकार को नुकसान

हरियाणा सरकार के अनुसार,सतलुज-यमुना लिंक नहर के पानी के न मिलने से दक्षिणी-हरियाणा में भूजल स्तर काफी नीचे जा रहा है। एसवाईएल के न बनने से हरियाणा के किसान महंगे डीजल का प्रयोग करके और बिजली से नलकूप चलाकर सिंचाई करते हैं। इससे हरियाणा सरकार को हर वर्ष 100 करोड़ रुपये से लेकर 150 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ता है। साथ में एसवाईएल के निर्माण न होने के कारण 10 लाख एकड़ क्षेत्र को सिंचित करने के लिए सृजित सिंचाई क्षमता बेकार पड़ी है। 


- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...