Sun, Apr 28, 2024
Whatsapp

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: CM मनोहर लाल सहित सभी मंत्रियों ने लगाए आसन, फिट रहने का दिया संदेश

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मॉडल टाऊन स्थित शिवाजी स्टेडियम में 9वां राज्य स्तरीय योग दिवस आयोजित किया गया।

Written by  Rahul Rana -- June 21st 2023 11:22 AM
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: CM  मनोहर लाल सहित सभी मंत्रियों ने लगाए आसन, फिट रहने का दिया संदेश

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: CM मनोहर लाल सहित सभी मंत्रियों ने लगाए आसन, फिट रहने का दिया संदेश

ब्यूरो: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मॉडल टाऊन स्थित शिवाजी स्टेडियम में 9वां राज्य स्तरीय योग दिवस आयोजित किया गया। शिविर में सीएम मनोहर लाल ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की और करीब एक घंटे तक योगा किया। सीएम ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया और योग दिवस की बधाई दी। कार्यक्रम में विधायक महिपाल ढांडा, विधायक प्रमोद विज, भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ. अर्चना गुप्ता, डीसी वीरेंद्र कुमार दहिया सहित जिले के तमाम प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।



अपने सम्बोन्धन मे सीएम मनोहर लाल लोगों से निरंतर योग करने की अपील की और सीएम योग दिवस पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि भारत की ऋषि परंपरा के दिव्य उपहार ‘योग’ का महत्व आज पूरा विश्व पहचान रहा है तथा उसे अपनाकर एक स्वस्थ जीवनचर्या का पालन कर रहा है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर समस्त देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों एवं देशवासियों के सहयोग द्वारा योग को अंतरराष्ट्रीय समर्थन प्राप्त हुआ एवं संयुक्त राष्ट्र ने योग को मान्यता प्रदान की। 

अंबाला में भी मनाया गया योग दिवस

9वां अंतराष्ट्रीय योगा दिवस आज सभी देशों में मनाया जा रहा है। अंबाला में भी ये कई जगह मनाया गया। जिला स्तर के कार्यक्रम में हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने बतौर मुख्य अथिति शिरकत की। अनिल विज ने अपने सम्बोधन में कहा कि यूएनओ में इसे मान्यता दी गई है। इसलिए सभी देशों में मनाया जाता है। विज ने अपने सम्बोधन में योगा के फायदे भी बताए। 

यमुनानगर

आजादी के अमृत काल में हरियाणा उदय आउटरीच कार्यक्रमों की कड़ी में अनाज मंडी जगाधरी में जिला प्रशासन और आयुष विभाग की तरफ से वसुधैव कुटुम्बकम् के लिए योग थीम के साथ 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में कंवरपाल गुर्जर मुख्यातिथी रहे। हालांकि देर रात हुई बरसात की वजह से कार्यक्रम में कुछ देरी हुई। इस मौके पर कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि योग शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। नियमित योगाभ्यास से छोटी से बड़ी कई बीमारियों से शरीर का बचाव किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि योग कोई नई प्रक्रिया नहीं है। बल्कि युगों से चलती आ रही है। स्वस्थ रहने के लिए योग जरूरी है। दूसरे देश भी इसे फॉलो कर रहे हैं।



सोनीपत

सोनीपत की पुलिस लाइन में 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कृषि मंत्री जेपी दलाल पहुंचे। जहां दीप प्रज्वलित कर योग कार्यक्रम की शुरुआत की। वहीं हजारों की संख्या में योग प्रेमी पहुंचे। वहीं कृषि मंत्री जेपी दलाल जिला उपायुक्त ललित सिवाच समेत तमाम अधिकारी व पुलिस अधिकारी ने मिलकर एक साथ हजारों लोगों के साथ योगा किया। वहीं कार्यक्रम के उपरांत   कृषि मंत्री को स्मृति चिन्ह देकर सम्मान दिया गया। वहीं जला प्रशासन के अधिकारियों व योग प्रशिक्षकों को भी कृषि मंत्री द्वारा सम्मानित किया गया। 

पलवल 

पलवल के नेता सुभाष चंद्र बोस स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। जिसमें हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। हरियाणा योगायग एवं आयुष विभाग की तरफ से कराए गए योग दिवस कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों से आए हुए लगभग डेढ़ से दो हजार बच्चों ने हिस्सा लिया। स्कूली छात्र छात्राओं के अलावा सैकड़ों की संख्या में लोगों ने जिला स्तर पर बनाए गए योग दिवस कार्यक्रम में अपनी भागीदारी दिखाई। 

फतेहाबाद

फतेहाबाद के एमएम कॉलेज में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बिजली मंत्री रणजीत चौटाला और फतेहाबाद के विधायक दुडा राम ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। रणजीत चौटाला ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की लोगों को बधाई दी। इस मौके पर उन्होंने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का धन्यवाद किया।  

रेवाड़ी

आज देश और दुनिया में नोवा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। रेवाड़ी के दिल्ली रोड़ स्थित राव तुलाराम स्टेडियम में भी योग दिवस मनाया गया। जिसमें केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंदरजीत सिंह मुख्य अतिथि उपस्थित रहे। योग दिवस के उपलक्ष में राव इंदरजीत सिंह ने कहा कि योग सेहत के लिए जरूरी है। इसलिए इसे सभी को करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कुछ लोग योग को धर्म के साथ जोड़कर देख रहे हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि अच्छी सेहत के लिए योग सभी के लिए बहुत जरूरी है।  


- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...