Advertisment

12 जून को हिमाचल विधानसभा में देश के 68 बच्चे निभाएंगे मंत्री व MLA की भूमिका, चलाएंगे विधानसभा

12 जून को हिमाचल प्रदेश विधानसभा में 'बाल सत्र' का आयोजन होगा। देश भर के 68 बच्चें मंत्री व विधायकों की भूमिका में नजर आयेंगे ।

author-image
Rahul Rana
New Update
12 जून को हिमाचल विधानसभा में देश के 68 बच्चे निभाएंगे मंत्री व MLA की भूमिका, चलाएंगे विधानसभा
Advertisment

शिमला : हिमाचल विधानसभा में 12 जून को बाल सत्र का आयोजन किया जा रहा है। विश्व बाल दिवस पर ये सत्र आयोजित किया जा रहा है। इस बाल सत्र में 17 साल से कम उम्र के 68 बच्चे भाग लेंगे। यह बच्चे हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग के तत्वाधान में 3 माह तक चले बच्चों की सरकार कैसी हो, अभियान के तहत चुने गए हैं। बाल सत्र में सरकारी व गैर सरकारी व स्कूल न जाने वाले 1085 बच्चों ने अपनी समस्याओं और उनके सुझावों पर वीडियो बनाए और रजिस्टर किया। 

Advertisment



विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया ने बताया कि इसमें देश के अन्य राज्यों के बच्चों ने भी रुचि दिखाई है। लेकिन अधिकतर बच्चे हिमाचल के हैं। बाल सत्र में मुख्यमंत्री समेत मंत्री व सदस्य भी मौजूद रहेंगे। अध्यक्ष ने कहा कि बच्चों के मनोबल को बढ़ाने के लिए व देश के उज्ज्वल लोकतंत्रिक भविष्य की नींव रखने के लिए बाल सत्र का आयोजन किया जा रहा है।  



Advertisment





बच्चों की एंट्रीज देश भर के कुल 9 राज्यों से आई है। जिनमें हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, उत्तराखण्ड, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, गुजरात, असम, बिहार राज्य है।  चयन प्रक्रिया कुल 3 भागों में बांटी गई है । इनमें पहले भाग में वीडियो क्राइटेरिया पूरा करने वाले 585 बच्चों का चयन हुआ। दूसरे चरण में बच्चों की अभिव्यक्ति के आधार पर 285 बच्चे पैनल द्वारा चयनित किए गए। अब तीसरे एवं आखिरी चरण में बच्चों द्वारा उठाये गये मुद्दों की अहमियत एवं सुझावों की ज़रूरत के आधार पर 68 बच्चों की चयन प्रक्रिया जारी है जिसका परिणाम जल्द जारी कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि बाल सत्र में भाग ले रहे केबीसी फेम अरुणोदय व अन्य बच्चों ने वर्तमान परिदृश्य में राजनीति पर अपने विचार रखे और आज के समय में राजनेताओं और सरकारों को किस तरह से काम करना चाहिए इसको राय रखी।

- PTC NEWS
himachal-congress himachal-hindi-news bal-diwas himachal-vidhan-sabha
Advertisment

Stay updated with the latest news headlines.

Follow us:
Advertisment