Wed, Apr 24, 2024
Whatsapp

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के कुलपति ज्योति प्रकाश ने दिया इस्तीफा

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से एक बड़ी खबर सामने आई। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर ज्योति प्रकाश ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपने इस फैसले के पीछे निजी कारण का हवाला देते हुए काम करने में असमर्थता व्यक्त की।

Written by  Jainendra Jigyasu -- March 21st 2023 10:07 AM -- Updated: March 21st 2023 10:09 AM
हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी  के कुलपति ज्योति प्रकाश ने दिया इस्तीफा

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के कुलपति ज्योति प्रकाश ने दिया इस्तीफा

 हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर ज्योति प्रकाश ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।  उन्होंने अपने इस फैसले के पीछे निजी कारण का हवाला देते हुए काम करने में असमर्थता व्यक्त की।  प्रदेश में नई सरकार आने के तीन महीने बाद हिमाचल विश्वविद्यालय में प्रशासनिक फेरबदल देखने को मिल रहे हैं। 

बीते दिन शिमला शहरी विधायक हरीश जनारथा को कार्यकारिणी परिषद में राज्य सरकार का नॉमिनी सदस्य नियुक्त किया गया है। अब जब प्रति कुलपति का पद खाली हो गया है तो जल्द ही इस पद पर नई नियुक्ति की जाएगी। ज्योति प्रकाश ने रविवार को ही अपने इस पद से इस्तीफा दिया था, जबकि उन्होंने राजभवन जाकर राज्यपाल को सोमवार को अपना इस्तीफा सौंपा।


हालांकि, अब कांग्रेस सरकार अपनी विचारधारा से संबंधित विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति जैसे अहम पद पर किसी वरिष्ठ शिक्षक की नियुक्ति करने की पूरी कोशिश करेगी। ऐसे में जल्द ही सरकार की सहमति से राजभवन की तरफ से इस पद पर नई नियुक्ति होगी। 

गौरतलब है कि पूर्व भाजपा सरकार के कार्यकाल के दौरान राज्यपाल ने प्रोफेसर ज्योति प्रकाश को पिछले साल 22 अप्रैल को तीन वर्ष के कार्यकाल के लिए तैनात किया था। विवि में स्थायी कुलपति न होने के कारण प्रोफेसर ज्योति ने अपनी जिम्मेदारियां सफलतापूर्वक निभाई थी।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...