Sun, Apr 28, 2024
Whatsapp

Monsoon session: मणिपुर मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे से संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही लगातार बाधित

20 जुलाई को मानसून सत्र शुरू होने के बाद से मणिपुर में जारी हिंसा के कारण संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही काफी बाधित हुई है।

Written by  Rahul Rana -- July 28th 2023 12:46 PM
Monsoon session: मणिपुर मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे से संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही लगातार बाधित

Monsoon session: मणिपुर मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे से संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही लगातार बाधित

ब्यूरो : मणिपुर मुद्दे पर विपक्षी सदस्यों के विरोध के बीच लोकसभा शुक्रवार को दोपहर तक के लिए स्थगित कर दी गई। सुबह 11 बजे जब सदन की बैठक शुरू हुई तो विपक्षी सदस्य खड़े हो गए और मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस द्वारा दायर अविश्वास प्रस्ताव पर तत्काल चर्चा की मांग करने लगे।

स्पीकर ओम बिरला ने विपक्षी सांसदों से कार्यवाही में भाग लेने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, "क्या आप सदन को चलने नहीं देना चाहते? प्रश्नकाल, जहां सरकार सदस्यों के सवालों का जवाब देती है, बहुत महत्वपूर्ण है।"


सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी खड़े हुए और बताया कि 10 मई, 1978 को अविश्वास प्रस्ताव पेश होते ही उस पर बहस शुरू कर दी गई थी।

दूसरी ओर, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने चौधरी की टिप्पणियों पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि "सब कुछ नियमों के अनुसार किया जा रहा है, और अविश्वास प्रस्ताव पर बहस निर्धारित 10 दिनों की अवधि के भीतर शुरू की जा सकती है"।

जोशी ने कहा, "हमारे पास संख्याएं हैं। यदि आपके पास संख्याएं हैं, तो हमारे विधेयकों को हराएं।" हालांकि, जारी विरोध और नारेबाजी के बीच स्पीकर ने सदन की कार्यवाही दोपहर तक के लिए स्थगित कर दी।

20 जुलाई को मानसून सत्र शुरू होने के बाद से मणिपुर में चल रही हिंसा के कारण संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही काफी बाधित हुई है। विपक्ष लगातार उत्तर-पूर्वी राज्य की स्थिति के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बयान की मांग कर रहा है। ने इस मामले पर व्यापक चर्चा का आह्वान किया है।

मणिपुर हिंसा से निपटने के सरकार के तरीके और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बयान की मांग के जवाब में, विपक्ष ने मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाकर एक महत्वपूर्ण कदम उठाया। इस प्रस्ताव का उद्देश्य प्रधान मंत्री को स्थिति को संबोधित करने और मणिपुर में चल रहे विकास पर स्पष्टता प्रदान करने के लिए मजबूर करना था।

गौरतलब है कि 4 मई को मणिपुर के एक गांव में भीड़ द्वारा दो महिलाओं को नग्न कर घुमाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसके बाद देश भर में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। अब तक सात लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...