Sun, Apr 28, 2024
Whatsapp

कुश्ती महासंघ प्रमुख पर यौन उत्पीड़न का आरोप, विवाद के बीच पद छोड़ने से इनकार

दिल्ली पुलिस ने सावधानीपूर्वक जांच और पूछताछ के बाद कुश्ती महासंघ प्रमुख के खिलाफ 1000 पन्नों की एक विस्तृत चार्जशीट दायर की है

Written by  Rahul Rana -- July 12th 2023 11:19 AM
कुश्ती महासंघ प्रमुख पर यौन उत्पीड़न का आरोप, विवाद के बीच पद छोड़ने से इनकार

कुश्ती महासंघ प्रमुख पर यौन उत्पीड़न का आरोप, विवाद के बीच पद छोड़ने से इनकार

ब्यूरो : दिल्ली पुलिस ने एक व्यापक जांच के बाद भारत के कुश्ती महासंघ के निलंबित प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ 1000 पन्नों की एक विस्तृत चार्जशीट दायर की है, जिसमें 100 से अधिक व्यक्तियों से पूछताछ शामिल है।

आरोप पत्र के बावजूद, बृज भूषण शरण सिंह ने अपने पद से हटने से इनकार कर दिया है। टाइम्स नाउ के एक रिपोर्टर द्वारा सामना किए जाने पर अनुचित व्यवहार किया है। उन्होंने न केवल इस्तीफा देने से इनकार कर दिया, बल्कि रिपोर्टर के साथ दुर्व्यवहार भी किया और माइक्रोफोन पर जबरदस्ती कार का दरवाजा बंद कर दिया।


सूत्र बताते हैं कि कुश्ती महासंघ प्रमुख के खिलाफ आरोप पत्र गहन जांच के बाद दायर किया गया था, जिसके दौरान 15 व्यक्तियों ने उन सात पहलवानों के समर्थन में गवाही दी थी जिन्होंने उन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। इन गवाहों में पहलवानों के दोस्त और परिवार के सदस्य शामिल थे।

बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न, पीछा करना, गलत तरीके से कैद करना और आपराधिक धमकी देने के आरोप हैं। इसके अतिरिक्त, यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (POCSO) अधिनियम के तहत एक नाबालिग पहलवान द्वारा लगाए गए आरोपों के आधार पर उनके खिलाफ एक अलग प्रथम सूचना रिपोर्ट (FIR) दर्ज की गई है। दोषी पाए जाने पर उन्हें दोनों मामलों में तीन से सात साल की जेल हो सकती है।

हालाँकि, दिल्ली पुलिस ने अपर्याप्त सबूतों का हवाला देते हुए POCSO मामले को रद्द करने का अनुरोध किया है।

कुश्ती महासंघ प्रमुख को दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने 18 जुलाई को तलब किया है। पुलिस सूत्रों ने कहा है कि मुकदमे को आगे बढ़ाने और आरोपियों को सजा देने के लिए पर्याप्त सबूत हैं।

जब उनसे उनके खिलाफ आरोपों के बारे में पूछा गया, तो बृजभूषण शरण सिंह ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया और कहा कि वह इस मामले को अदालत में संबोधित करेंगे, उन्होंने किसी भी मीडिया को "मसाला" देने से इनकार कर दिया।

इससे पहले, सिंह ने सभी आरोपों से इनकार किया था और कहा था कि वह केवल तभी इस्तीफा देंगे जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसा करने का निर्देश देंगे।

कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पदक विजेताओं सहित पहलवानों ने इस साल की शुरुआत में विरोध प्रदर्शन किया था और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। अप्रैल में, उन्होंने जंतर-मंतर पर धरना दिया, जिसे अंततः कई टकरावों के बाद दिल्ली पुलिस ने भंग कर दिया।

यह घटना, जहां ओलंपियनों को पुलिस द्वारा जबरदस्ती हिरासत में लिए जाने और घसीटे जाने के दृश्य सामने आए, ने पूरे देश में सदमे और आक्रोश फैला दिया। घटना के बाद, सरकार ने हस्तक्षेप किया और पहलवानों को पुलिस जांच पूरी होने का इंतजार करने की सलाह दी।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...