Mon, Apr 29, 2024
Whatsapp

उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश के बाद बढ़ा नदियों का जलस्तर, हाई अलर्ट पर SDRF की टीमें

उत्तराखंड के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में भारी बारिश के कारण नदी के जल स्तर में वृद्धि हुई है और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीमों को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है।

Written by  Rahul Rana -- July 19th 2023 01:08 PM
उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश के बाद बढ़ा नदियों का जलस्तर, हाई अलर्ट पर SDRF की टीमें

उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश के बाद बढ़ा नदियों का जलस्तर, हाई अलर्ट पर SDRF की टीमें

ब्यूरो : अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि पिछले नौ दिनों से उत्तराखंड के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में भारी बारिश के कारण नदी के जल स्तर में वृद्धि हुई है और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीमों को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है। एसडीआरएफ अधिकारियों के अनुसार, उत्तराखंड के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में नौ दिनों की लगातार बारिश के कारण नदी का जल स्तर बढ़ गया, जिससे एसडीआरएफ कर्मियों को उच्च स्तर की तैयारी बनाए रखने के लिए मजबूर होना पड़ा।



अधिकारियों ने कहा, "पिछले नौ दिनों से पूरे उत्तराखंड के मैदानी इलाकों और पहाड़ियों में हो रही लगातार बारिश के परिणामस्वरूप गंगा नदी एक बार फिर उफान पर है, जिससे आसपास के इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। अप्रत्याशित वृद्धि के साथ गंगा नदी के जलस्तर में मायाकुंड, चंद्रभागा, चंद्रेश्वरनगर आदि तटीय इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है।'

एसडीआरएफ कमांडेंट मणिकांत मिश्रा ने निर्देश दिया है कि इन परिस्थितियों को देखते हुए सभी एसडीआरएफ इकाइयां हाई अलर्ट पर रहें। गंगा के बढ़ते जलस्तर से उत्पन्न संभावित खतरे को देखते हुए एसडीआरएफ के अधिकारियों और जवानों को लगातार अलर्ट पर रहने की सलाह दी गई है।

पहाड़ों पर भारी बारिश के कारण अलकनंदा और गंगा की सहायक नदियां उफान पर हैं। आपातकालीन संचालन केंद्र के अनुसार, किसी भी प्रतिकूल घटना से बचने के लिए चार जिलों को अलकनंदा नदी में जल स्तर बढ़ने की संभावना के बारे में चेतावनी दी गई है।

अधिकारियों ने यह भी कहा कि एसडीआरएफ कमांडेंट मणिकांत मिश्रा सक्रिय रूप से एसडीआरएफ सैनिकों के साथ लगातार संपर्क में रहकर स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और सूचना के त्वरित प्रवाह के लिए एसडीआरएफ नियंत्रण कक्ष का मार्गदर्शन कर रहे हैं।

बाढ़ के खतरे से निपटने के लिए एसडीआरएफ के जवान उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में बचाव उपकरणों से पूरी तरह सुसज्जित हैं। अधिकारियों ने बताया कि एसडीआरएफ के जवान लगातार गंगा के तटीय इलाकों पर नजर रख रहे हैं। 

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...