Fri, Apr 26, 2024
Whatsapp

Milk Price: आम आदमी को मिली राहत, घटे दूध के दाम

पिछले कुछ समय से दूध के दाम लगातार बढ़ रहे थे। जिसके बाद ग्राहकों के लिए अब बड़ी खबर सामने आई है। आपको बता दें कि देशभर में जहां दूध के दाम आसमान छू रहे हैं, वहीं उत्तर भारत और महाराष्ट्र की प्रमुख डेयरियों द्वारा दूध के खरीद मूल्य में कटौती की जा रही है।

Written by  Rahul Rana -- May 26th 2023 11:34 AM
Milk Price: आम आदमी को मिली राहत, घटे दूध के दाम

Milk Price: आम आदमी को मिली राहत, घटे दूध के दाम

ब्यूरो : दूध का इस्तेमाल हर घर में होता है। ऐसे में पिछले कुछ समय से दूध के दाम लगातार बढ़ रहे थे। जिसके बाद ग्राहकों के लिए अब बड़ी खबर सामने आई है। आपको बता दें कि देशभर में जहां दूध के दाम आसमान छू रहे हैं, वहीं उत्तर भारत और महाराष्ट्र की प्रमुख डेयरियों द्वारा दूध के खरीद मूल्य में कटौती की जा रही है। बताया जा रहा है कि पिछले 15 दिनों के दौरान दूध के खरीद मूल्य में 10 फीसदी की कमी की गई है।


 मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इंडियन डेयरी एसोसिएशन के अध्यक्ष का कहना है कि बारिश की वजह से गर्मी का मौसम शुरू होने में देरी हुई है। इस वजह से आइसक्रीम, दही, मक्खन और अन्य उत्पादों में ग्रोथ कम रही है और मांग चरम पर नहीं पहुंच पाई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अलावा दिल्ली के कुछ हिस्सों में डेयरी प्रोजेक्ट और मक्खन की कीमतों में कमी आई है। 

वहीं दूसरी तरफ उद्योग अधिकारी की माने तो दूध के खरीद मूल्य में कमी के बावजूद, ग्राहकों को लाभ नहीं दिया जाएगा, जिसका अर्थ है कि खुदरा दूध की कीमत में कोई बदलाव नहीं होगा। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि ग्राहकों के लिए राहत की बात यह है कि कुछ महीनों तक दूध के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी।

आपको बता दें कि दूध की किल्लत के चलते स्किम्ड मिल्क पाउडर और व्हाइट बटर के दाम में भारी इजाफा हुआ है, हालांकि एसपीएम और बटर के दाम में भी पिछले दो हफ्तों से 5 से 10 फीसदी तक की कमी आई है। 

इसके अलावा मक्खन और दूध पाउडर की कीमतों में कमी के कारण राज्यों में दूध खरीद दर में 3 रुपये से 5 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई है। दूध पाउडर 20-30 रुपये प्रति किलो गिरकर 290-310 रुपये प्रति किलो हो गया है, जबकि मक्खन 25-30 रुपये प्रति लीटर गिरकर 390-405 रुपये प्रति किलो हो गया है।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...