Mon, Apr 29, 2024
Whatsapp

RBI Penalty: रिजर्व बैंक ने इन तीन बैंकों पर लगाया भारी जुर्माना, जानिए क्या है वजह

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जम्मू-कश्मीर बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और एक्सिस बैंक पर भारी जुर्माना लगाया है। दरअसल इन बैंकों पर नियमों के उल्लंघन का मामला सामने आया है।

Written by  Rahul Rana -- June 24th 2023 02:14 PM
RBI Penalty: रिजर्व बैंक ने इन तीन बैंकों पर लगाया भारी जुर्माना, जानिए क्या है वजह

RBI Penalty: रिजर्व बैंक ने इन तीन बैंकों पर लगाया भारी जुर्माना, जानिए क्या है वजह

ब्यूरो :  भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जम्मू-कश्मीर बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और एक्सिस बैंक पर भारी जुर्माना लगाया है। दरअसल, इन बैंकों पर नियमों के उल्लंघन का मामला सामने आया है।  व्यापार नियामक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जम्मू-कश्मीर बैंक समेत दो अन्य बैंकों पर जुर्माना लगाया है। 

जम्मू और कश्मीर बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर जुर्माना 


भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को कहा कि उसने कुछ निर्देशों का पालन न करने पर जम्मू-कश्मीर बैंक पर 2.5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने जारी कुछ निर्देशों का पालन न करने पर बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर 1.45 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

एक्सिस बैंक को जुर्माने के रूप में निम्नलिखित राशि का करना होगा भुगतान  

सेंट्रल बैंक ने एक्सिस बैंक पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। एक बयान में निष्कर्ष निकालते हुए आरबीआई ने कहा कि एक्सिस बैंक ने क्रेडिट कार्ड बकाया के देर से भुगतान के लिए कुछ खातों पर जुर्माना लगाया है। हालांकि, ग्राहकों ने किसी अन्य माध्यम से तय तारीख पर रकम का भुगतान कर दिया।

साल 2022 में भी लगा था जुर्माना

हालाँकि, एक्सिस बैंक पर पहले भी जुर्माना लगाया जा चुका है और यह पिछले साल अप्रैल 2022 के दौरान लगाया गया था। भारतीय रिजर्व बैंक ने केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) दिशानिर्देशों सहित विभिन्न उल्लंघनों के लिए निजी क्षेत्र के दिग्गज एक्सिस बैंक पर जुर्माना लगाया था। 

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...