Mon, Apr 29, 2024
Whatsapp

10 मई को MP की पहली सोलर सिटी बनेगी सांची, PM मोदी वर्चुअली करेंगे उद्घाटन,मिलने जा रही बड़ी सौगात

चुनाव से पहले मध्य प्रदेश को कल यानि 10 मई को एक और बड़ी सौगात मिलने वाली है। बता दें की आने वाले 10 मई को एमपी की पहली और राष्ट्र की दूसरी सोलर सिटी का वर्चुअली शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी करने जा रहे हैं।

Written by  Rahul Rana -- May 09th 2023 03:50 PM
10 मई को MP की पहली सोलर सिटी बनेगी सांची, PM मोदी वर्चुअली करेंगे उद्घाटन,मिलने जा रही बड़ी सौगात

10 मई को MP की पहली सोलर सिटी बनेगी सांची, PM मोदी वर्चुअली करेंगे उद्घाटन,मिलने जा रही बड़ी सौगात

ब्यूरो : चुनाव से पहले मध्य प्रदेश को कल यानि 10 मई को एक और बड़ी सौगात मिलने वाली है। बता दें की आने वाले 10 मई को एमपी की पहली और राष्ट्र की दूसरी सोलर सिटी का वर्चुअली शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी करने जा रहे हैं। इसे लेकर के लगभग सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है। बस अब प्रदेश वासियों को शुरुआत का इन्तजार है।

बनेगी प्रदेश की पहली सोलर सिटी


मध्य प्रदेश पर्यटन का केंद्र सांची आने वाली 10 मई को प्रदेश की पहली सोलर सिटी बनेगा। पीएम मोदी वर्चुअली तौर पर इसका शुरुआत करेंगे । इसे लेकर  सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। बस उसे आखिरी रुप दिया जा रहा है। इसका शुरुआत होने के बाद ये राष्ट्र की दूसरी सोलर सिटी बन जाएगी। बताया जा रहा है कि इसके जरिए 7.3 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा।

शहर में बिजली मौजूद कराने के लिए सांची के पास नागौरी में पांच मेगावाट के सब स्टेशन में बारह सोलर पैनल लगाने का काम पूरा हो चुका है। इसके अतिरिक्त गार्डन लाइट हाइलाइट सौर पेयजल लोग परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक जनरेटर्स भी स्थापित किए जा रहे हैं और घरों में जितनी बिजली की क्षमता है उतनी कैपेसिटी से अधिक की सोलर रूफ टॉप मौजूद कराए गए हैं। साथ ही साथ बाजार सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों में भी लाइट अब सौर ऊर्जा के द्वारा ही सप्लाई की जाएगी।

बनेगी देश का पहली सोलर सिटी

सांची राष्ट्र की दूसरी सोलर सिटी होगी। इससे पहले ओडिशा का कोणार्क पहला ऐसा शहर है, जो पूरी तरह से सोलर सिटी बन रहा है। बता दें कि सांची पर्यटन क्षेत्र में काफी अधिक जाना जाता है, सांची का स्तूप काफी अधिक फेमस है जिसको देखने राष्ट्र विदेश से लोग आते हैं। ये शहर राजधानी भोपाल से लगभग 50 किमी दूर है। ऐसे में सोलर सिटी बनने से यहां पर सुचारु रुप से बिजली प्रबंध दी जाएगी। इसके अतिरिक्त बता दें कि इसमें कुल लागत 75 करोड़ रुपये बताई गई है।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...