Advertisment

ICC ने जारी किया T-20 वर्ल्ड कप 2022 का शेड्यूल, पाकिस्तान के खिलाफ होगा भारत का पहला मुकाबला

author-image
Vinod Kumar
New Update
ICC ने जारी किया T-20 वर्ल्ड कप 2022 का शेड्यूल, पाकिस्तान के खिलाफ होगा भारत का पहला मुकाबला
Advertisment
T-20world cup 2022: आईसीसी ने इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। इस बार भी भारत और पाकिस्तान एक ही ही ग्रुप में हैं। इस बार भी भारत अपने टी-20 विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ ही करेगा। भारत के पास 2021 में मिली हार का हिसाब चुकता करने का सुनहरा मौका होगा। पिछले साल UAE और ओमान में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में भी भारत ने पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ ही खेला था, जिसमें पहली बार पाकिस्तान ने किसी वर्ल्ड कप मुकाबले में भारत को हराया था। ICC T20 World Cup 2022 fixture: India to lock horns with Pakistan on Oct 23
Advertisment
एक ही ग्रुप में भारत और पाकिस्तान भारत को सुपर 12 में पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और दो क्वालीफायर के साथ ग्रुप-2 में रखा गया है। भारत पूरे टूर्नामेंट में कुल 5 मैच खेलेगा। पहला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ, दूसरा 27 अक्बटूर को ग्रुप-ए के रनर अप के साथ, तीसरा 30 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ और टीम अपना चौथा मैच 2 नवंबर को बांग्लादेश और 5वां 6 नवंबर को ग्रुप बी के विनर के साथ होगा। publive-image 16 अक्टूबर से विश्व कप का आगाज आईसीसी के शेड्यूल के मुताबिक भारत अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेलेगा। टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज 16 अक्टूबर से होगा, जबकि फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा। टूर्नामेंट में कुल 45 मुकाबले 7 अलग-अलग शहरों एडिलेड, ब्रिसबेन, जीलोंग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में होंगे। 2014 का चैम्पियन श्रीलंका 16 अक्टूबर को टूर्नामेंट का पहला मैच नामीबिया के खिलाफ खेलेगा।
Advertisment
publive-image वहीं वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल सिडनी में 9 नवंबर और दूसरा 10 नवंबर को एडिलेड ओवल में खेला जाएगा। यह पहला मौका होगा, जब एडिलेड ओवल में वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मुकाबला होगा। फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होगा। यह मुकाबला फ्लड लाइट्स में खेला जाएगा। पिछला टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत की मेजबानी UAE ओर ओमान में हुआ था। इस वर्ल्ड कप को ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। उसने फाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था। भारत सेमिफाइनल में भी जगह नहीं बना पाया था और शुरूआती दो मैच हार गया था। इससे भारत के विश्व कप जीतने की उम्मीदें भी खत्म हो गई थीं।

पिछले वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने भारत को हराया था पिछले साल UAE में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में भारत ने अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ ही की थी। इस मुकाबले में टीम इंडिया को पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। ऐसा पहली बार हुआ था जब किसी वर्ल्ड कप (टी-20, वर्ल्ड कप ) में भारत को पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा हो।

publive-image
Advertisment

भारत और पाकिस्तान के साथ 12 टीमें सुपर-12 में भारत और पाकिस्तान के साथ 12 टीमें डायरेक्ट सुपर-12 में खेलेंगी, जबकि 4 टीमों का फैसला फरवरी और जुलाई में होने वाले क्वालिफायर से होगा। सुपर-12 में भारत और पाकिस्तान के अलावा न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका को जगह मिली है। वहीं नामीबिया, स्कॉटलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज मुख्य ड्रॉ से पहले क्वालिफायर खेलेंगे। अन्य 4 टीमें भी क्वालिफायर में उतरेंगी। वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी होते ही सोशल मीडिया पर क्रिकेट फैन्स तरह तरह के कमेंट कर रहे हैं।

 
-
t20-world-cup-2022 icc t20-matches 2022-t20-world-cup india-versis-pakistan t20-world-cup-schedule
Advertisment

Stay updated with the latest news headlines.

Follow us:
Advertisment