खेल

टीमवर्क पर भरोसा करते हैं केएल राहुल; इसी विश्वास ने दिलाई प्लेऑफ में जगह

By Vinod Kumar -- May 19, 2022 5:49 pm -- Updated:May 19, 2022 5:49 pm

लखनऊ सुपर जायंट्स ने आईपीएल 2022 के 66वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को औंधी पछाड़ लगाई है। साँस थाम देने वाले हाई स्कोरिंग मैच की आखिरी गेंद में दो रन बचाते हुए लखनऊ सुपर जायंट्स ने कोलकाता नाइटराइडर्स को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया और इस रोमांचक जीत के साथ लखनऊ ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है। नई नवेली टीम के कप्तान केएल राहुल इस जीत के लिए टीम को जिम्मेदार मानते हैं।

सही भी है, किसी ने कहा है कि बंद मुट्ठी लाख की, और खुल गई तो खाक की। इस मिसाल को केएल राहुल की टीम ने किसी की सोच से परे सच कर दिखाया है। किसी ने शायद ही सोचा होगा कि आईपीएल में गृह प्रवेश करने वाली टीम इतनी जल्दी अपना जोर दिखा पाएगी, लेकिन फ्रेंचाइजी द्वारा राहुल को कप्तान बनाने का फैसला और राहुल का अपनी टीम पर भरोसा ही अब तक लखनऊ की जीत को कायम रखने में कामयाब हुआ है।

केएल राहुल इस जीत का श्रेय अपनी टीम को देते हैं, क्योंकि उनका मानना है कि कोई भी मुकाबला तब तक नहीं जीता जा सकता, जब तक टीम का साथ न हो। देश के अपने सोशल माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, कू पर राहुल ने विभिन्न पोस्ट्स के माध्यम से कई लुभावनी तस्वीरों के साथ टीम स्पिरिट की मिसाल पेश की है। वे एक के बाद एक टीम के लिए कू करते हुए कहते हैं:

टीम वर्क 🔝 ❤️

साथ में 🌪️


फॉरवर्ड 🏹


यह तो हुई टीम स्पिरिट की बात, लेकिन यदि लखनऊ को जीत दिलाने वाले मैच की बात करें, तो क्विंटन डि कॉक और केएल राहुल ने तूफानी बैटिंग कर पूरे 20 ओवर की बल्लेबाजी की। टॉस जीतकर लखनऊ ने 210 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था, जिसका केकेआर ने आखिरी ओवर तक पीछा नहीं छोड़ा। क्विटंन डि कॉक ने इस पारी में 140 रन बनाए, जबकि कप्तान केएल राहुल ने 68 रनों की शानदार पारी खेली। दोनों के बीच 210 रनों की पार्टनरशिप हुई, जो आईपीएल में इतिहास है।

दोनों बल्लेबाजों ने लगा दी छक्कों की झड़ी

इस पारी में क्विंटन डि कॉक ने पूरा मेला लूट लिया, जिन्होंने 70 बॉल में 140 रन बनाए। इस दौरान क्विंटन डि कॉक ने 10 चौके और 10 छक्के बरसाए। अपना शतक पूरा करने के बाद तो डि कॉक ने रुकने का नाम ही नहीं लिया और लगभग हर बॉल पर बड़ा शॉट खेला। कप्तान केएल राहुल ने डि कॉक का बेहतरीन साथ दिया और लगातार उन्हें स्ट्राइक देते रहे। साथ ही केएल राहुल ने 68 रनों की तेज पारी खेली। राहुल ने अपनी पारी में 3 चौके और 4 छक्के जमाए।

आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर

175* क्रिस गेल
158* ब्रैंडन मैक्कुलम
140* क्विंटन डि कॉक
133* एबी डिविलियर्स
132* केएल राहुल

केएल राहुल और क्विंटन डि कॉक के बीच में हुई यह पार्टनरशिप ऐतिहासिक रही। आईपीएल के इतिहास में पहले विकेट के लिए यह सबसे बड़ी साझेदारी है। वहीं अगर आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी पारियों की बात करें तो यह तीसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप है।

नई नवेली टीम में जोश की भरमार

आईपीएल की नई नवेली टीम्स में गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स के नाम शुमार हैं। दोनों ही टीम्स में अभी तक के सीज़न के दौरान भरपूर जोश देखा गया है। लखनऊ को जो बात खास बनाती है, वह यह है कि लखनऊ टीम के कप्तान केएल राहुल को लखनऊ फ्रेंचाइजी ने 17 करोड़ रूपए में अपने साथ जोड़ा है। इस प्रकार केएल राहुल आईपीएल-2022 के सबसे महँगे खिलाड़ी हैं।

वहीं आईपीएल में पदार्पण करने वाली अन्य टीम गुजरात टाइटंस ने अभी तक 13 मैचों में 20 अंक लेकर अपना शीर्ष स्थान सुनिश्चित कर लिया है। दूसरी ओर आरसीबी ने सात मैच जीते और छः हारे हैं, जिसके बाद वह 13 मैचों में 14 अंक लेकर पाँचवे स्थान पर है।

गुजरात से टक्कर होने के कारण रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन में प्लेऑफ में क्वालीफाई करना आसान नहीं है। टीम को इसके लिए कड़ी मेहनत करना होगी। इस टीम का अभी एक मैच बाकी है और यह टीम ज्यादा से ज्यादा 16 अंकों पर पहुँच सकती है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि वह आईपीएल-2022 में आज यानि गुरुवार को टेबल टॉपर गुजरात टाइटंस के खिलाफ होने वाला मैच अपने नाम करे। वहीं गुजरात टाइटंस चाहेगी कि वह इस मैच को जीतकर पहले स्थान की स्थिति मजबूत करे और प्लेऑफ से पहले अपनी विजयी लय को कायम रखे।

  • Share