हरियाणा

हरियाणा के खरखोदा में अपने दो प्लांट लगाएगी मारूती, MoU हुआ साइन

By Vinod Kumar -- May 19, 2022 4:53 pm -- Updated:May 19, 2022 6:56 pm

गुरुग्राम 40 साल बाद देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति उद्योग लिमिटेड हरियाणा के खरखौदा में अपने दो बड़े प्लांट लगाने जा रही है। जिसको लेकर मारुति और HSIIDC के बीच तकरीबन 2400 करोड़ रुपये का करार किया गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में मारुति उद्योग लिमिटेड ने यह MOU साइन किये।

सीएम मनोहर लाल ने एमओयू साइन होने के बाद कहा कि आज का दिन हरियाणा के लिए ऐतिहासिक दिन है। मारुति उद्योग जैसा ओद्यौगिक घराना हरियाणा के खरखौदा में 1008 एकड़ में कार बनाने की फैक्ट्री स्थापित करने जा रहा है।

Maruti, plants, Kharkhoda, Haryana

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा के 'केएमपीए' के आसपास के इलाके उद्योगिक दृष्टि से मुफीद जगह बनते जा रहे हैं। खरखौदा से एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन के साथ साथ रोड की कनेक्टिविटी में यह क्षेत्र बेहतरीन है, लिहाजा जब मारुति के सामने आईएमटी खरखौदा पर प्रस्ताव रखा गया तो इस जापानी इकाई ने अपनी सहमति जता अगले 6 से 8 साल में यहां प्रॉडक्शन शुरू करने को दिशा में काम करना शुरू कर दिया है।

Maruti, plants, Kharkhoda, Haryana

वहीं, इस मामले में डिप्टी सीएम दुष्यन्त चौटाला की मानें तो कंपनी ने 75 प्रतिशत आरक्षण को लेकर भी सहमति जताई है। वही इस मौके पर मारुति उद्योग लिमिटेड के चेयरमैन आरसी भार्गव की ने तगा कि गुरुग्राम के उद्योग विहार प्लांट के पास काफी रेसिडेंशियल सेक्टर बस्ते जा रहे हैं। ऐसे में हम यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं की हमारी ओद्यौगिक इकाई से किसी को नुकसान ना पहुंचे।

Maruti, plants, Kharkhoda, Haryana

लिहाजा हम इस प्लांट को सिलसिलेवार तरीके से शिफ्ट कर मानेसर और खरखौदा इलाके में स्थापित करने पर विचार करने में लगे है। वहीं, प्रेस वार्ता में सवाल के जवाब में आरसी भार्गव ने कहा कि हमने गुजरात मे प्लांट लगाया जरूर है, लेकिन हम हरियाणा में थे और रहेंगे हम हरियाणा से कहीं नहीं जा रहे हैं।

 

  • Share