Sun, Apr 14, 2024
Whatsapp

Moscow terror attack: मॉस्को कॉन्सर्ट स्थल पर गोलीबारी में मारे गए 130 से अधिक लोग, टॉयलेट में मिले 28 शव

Written by  Rahul Rana -- March 24th 2024 09:29 AM
Moscow terror attack: मॉस्को कॉन्सर्ट स्थल पर गोलीबारी में मारे गए 130 से अधिक लोग, टॉयलेट में मिले 28 शव

Moscow terror attack: मॉस्को कॉन्सर्ट स्थल पर गोलीबारी में मारे गए 130 से अधिक लोग, टॉयलेट में मिले 28 शव

ब्यूरो: मॉस्को आतंकी हमले के बाद, अधिकारियों को एक कॉन्सर्ट हॉल के शौचालय में 28 शव मिले, जिससे इस त्रासदी में मरने वालों की संख्या बढ़ गई। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दावा किया कि चार बंदूकधारियों सहित 11 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

133 व्यक्तियों की मौत और 107 से अधिक अन्य को गंभीर रूप से घायल करने के लिए जिम्मेदार बताए जा रहे हमलावरों को जघन्य हमले के बाद तुरंत हिरासत में ले लिया गया। आईएसआईएस ने तुरंत हमले के लिए जिम्मेदारी का दावा किया, हालांकि यूक्रेनी अधिकारियों ने अपने युद्धग्रस्त राष्ट्र से किसी भी तरह की संलिप्तता से सख्ती से इनकार किया। यूक्रेन की अस्वीकृति के बावजूद, रूसी अधिकारियों ने जोर देकर कहा कि हमलावरों को यूक्रेन से समर्थन प्राप्त हुआ।


प्रारंभ में 143 मौतों की सूचना देते हुए, रूसी अधिकारियों ने बाद में 24 घंटे से अधिक के गहन खोज प्रयासों के बाद इस आंकड़े को संशोधित कर 133 कर दिया। वर्तमान में, हिंसा के इस भयावह कृत्य के मद्देनजर 107 व्यक्ति अस्पताल में भर्ती हैं, जो अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

रूस आतंकी हमले के शीर्ष अपडेट 
1. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आतंकवादी हमले में शामिल चार बंदूकधारियों सहित 11 व्यक्तियों को हिरासत में लेने की घोषणा की।

2. पुतिन ने कहा कि संदिग्धों ने पकड़ से बचने की कोशिश की और यूक्रेन की ओर भाग गए।

3. प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, पुतिन की टिप्पणी के अनुसार, सीमा के यूक्रेनी पक्ष पर संदिग्धों के लिए तैयार भागने के मार्ग के संकेत थे।

4. रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) ने बताया कि बंदूकधारियों ने यूक्रेन में संपर्क स्थापित किया था।

5. एफएसबी के मुताबिक, संदिग्धों को सीमा के पास से पकड़ा गया।

6. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने पुतिन और अन्य लोगों की आलोचना करते हुए उन पर हमले के लिए दोष मढ़ने का प्रयास करने का आरोप लगाया।

7. यूक्रेनी सैन्य खुफिया के प्रवक्ता एंड्री युसोव ने रॉयटर्स को बताया कि आतंकवादी हमले में यूक्रेन की कोई भागीदारी नहीं थी. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यूक्रेन रूसी आक्रमण के खिलाफ खुद का बचाव करने और कब्जा करने वाली सेना से जुड़ने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, न कि नागरिकों पर।

8. पुतिन ने अपने संबोधन के दौरान हमले की साजिश रचने के लिए जिम्मेदार सभी लोगों की पहचान करने और उन्हें दंडित करने का संकल्प लिया। उन्होंने रूस और उसके लोगों के खिलाफ हमले के लिए न्याय का वादा करते हुए अपराधियों और आयोजकों की निंदा की।

9. संयुक्त राज्य अमेरिका के व्हाइट हाउस ने मॉस्को में एक योजनाबद्ध हमले के संबंध में रूस के साथ जानकारी साझा करने की पुष्टि की। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने स्पष्ट किया कि यूक्रेनी भागीदारी का कोई संकेत नहीं था।

10. मीडिया रिपोर्टों में पीड़ितों की मौत के विभिन्न कारणों का संकेत दिया गया है, जिसमें बंदूक की गोली के घाव और कॉन्सर्ट हॉल के अंदर हमलावरों द्वारा पेट्रोल का उपयोग करके लगाई गई आग से हुई मौतें शामिल हैं। रूसी मीडिया ने एक शौचालय में 28 और सीढ़ियों पर 14 शवों की खोज की सूचना दी, जिसमें माताओं द्वारा अपने बच्चों को पकड़ने के व्यथित दृश्य भी थे।

-

adv-img

Top News view more...

Latest News view more...