नशे के मामले में पंजाब से आगे निकला हरियाणा, NCRB के आंकड़ों में खुलासा

फरीदाबाद। (सुधीर शर्मा) नशे के मामले में अब तक पंजाब सिरमौर माना जाता है लेकिन अब NCRB यानि (राष्ट्रीय आपराधिक रिकार्ड ब्यूरो) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक हरियाणा पंजाब से आगे निकल गया है। दरअसल एनसीआरबी के आंकड़ों में हरियाणा को नशे के मामले में पंजाब से काफी आगे बताया गया है। पंजाब को पीछे छोड़ते हुए हरियाणा राष्ट्रीय स्तर पर पांचवें स्थान पर पहुंच गया है।

NCRB Report | Drug overdose cases more in Haryana than Punjab

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो यानि एनसीआरबी के अनुसार 2018 में ड्रग्स से हरियाणा में जहां 86 लोग मारे गए। वहीं नकली शराब से 162 लोगों की मौत हुई है। इस अवधि के दौरान पंजाब में 159 मौतें हुई हैं। हरियाणा में मौत का आंकड़ा बेहद चौंकाने वाला है। एनसीआरबी की रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा में 1 साल में नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकॉट्रॉपिक सब्सटेंसस (एनडीपीएस) अधिनियम के तहत 2587 मामले दर्ज हुए। जो उत्तर भारत के राज्यों में सबसे ज्यादा है।

NCRB Report | Drug overdose cases more in Haryana than Punjab
नशे के मामले में पंजाब से आगे निकला हरियाणा, NCRB के आंकड़ों में खुलासा

वहीं इस मामले में कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा का कहना है कि लगातार सरकार नशे को रोकने के लिए प्रयास कर रही है और मुख्यमंत्री भी नशे के कारोबार को हरियाणा में रोकने के लिए गंभीर है। वहीं एनसीआरबी की रिपोर्ट पर विधायक नरेंद्र गुप्ता का कहना है कि आंकड़े हरियाणा के लिहाज से चौंकाने वाले हैं और कहीं कमी रह गई थी अब उसे सुधारा जाएगा। इसके अलावा बीजेपी विधायक राजेश नागर का भी मानना है कि हरियाणा नशे के मामले में आगे बढ़ा है। लेकिन मुख्यमंत्री के संज्ञान में है और इस कारोबार को रोकने के पूरे प्रयास किए जाएंगे।

यह भी पढ़ेंगिरफ्तार आतंकियों से पूछताछ जारी, चंडीगढ़ व पंजाब में थी हमले की साजिश!

—PTC NEWS—