हरियाणा

आसमान में पायलट हो गया बेहोश, प्लेन उड़ाना नहीं आता था...फिर भी करवाई सफल लैंडिंग

By Vinod Kumar -- May 12, 2022 1:23 pm

कई लोगों को तो प्लेन में बैठने से ही डर लगता है, लेकिन अगर प्लेन का पायलट ही बेहोश हो जाए और उस प्लेन को एक ऐसा यात्री एयरपोर्ट पर लैंड करा दे जिसने कभी कॉकपिट का मुंह तक ना देखा हो। ये कोई फिल्मी कहानी नहीं बल्कि असली घटना है।

दरअसल अमेरिका के फ्लोरिडा में बीच आसमान में उड़ रहे प्लेन का पायलट तबीयत अचानक खराब हो जाने से बेहोश हो गया। इसके बाद यात्री ने प्लेन के कॉकपिट में मोर्चा संभाला और एटीसी की इंस्ट्रक्शन को फॉलो करते हुए उसे 70 मील तक उड़ाने के बाद एयरपोर्ट पर लैंड करवा दिया।

pilot, passenger, landed, america, florida emergency landing

घटना मंगलवार की है। दरअसल एक 14 सीटर सेसना कारावैन प्लेन फ्लोरिडा के पाम बीच इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जब करीब 70 मील उत्तर दिशा में था तो अचानक पायलट बेहोश हो गया। प्लेन के एक यात्री ने इसकी जानकारी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को दी। यात्री ने एटीसी से रेडियो सेट पर कहा कि 'मैं यहां एक चिंताजनक स्थिति में हूं। मेरा पायलट बेहोश हो गया है।' इसके बाद ATC ने जब उससे प्लेन उड़ाने के बारे में पूछा तो उसने कभी प्लेन उड़ाना तो दूर कॉकपिट में भी एंट्री नहीं करने की बात कह दी। यात्री और ATC के बीच हुई बातचीत का एक ऑडियो भी सामने आया है।

Boeing 737, aircraft crashed, Guangxi China, china

 

प्लेन उड़ाने के बाद में जानकारी ना होने के बाद भी ATC ने उसे प्लेन को उड़ाने के लिए कहा और एक एक्सपर्ट को उसका फ्लाइट इंस्ट्रक्टर बनाकर उसकी इंस्ट्रक्शन को फॉलो करने के लिए कह दिया। फ्लाइट इंस्ट्रक्टर ने यात्री को विंग्स लेवल को बैलेंस रखने को कहा और ये भी बताया कि इसे कैसे करना है और समुद्र के किनारे को फॉलो करते हुए तब तक उड़ान भरते रहने को कहा, जब तक ATC उसकी तलाश नहीं लेता। इसके बाद उसे पाम बीच एयरपोर्ट से करीब 25 मील पहले स्पॉट किया गया। इसके बाद उसे लैंडिंग के तरीके की जानकारी दी गई।

pilot, passenger, landed, america, florida emergency landing

यात्री ने एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (ATC) के आदेशों का पालन करते हुए प्लेन की सेफ लैंडिंग भी करवा दी। इसी दौरान पाम बीच एयरपोर्ट पर प्लेन की लैंडिंग के लिए ATC ने बाकी प्लेन्स की लैंडिंग पर रोक लगा दी थी। बाद में जब दूसरे प्लेन के पायलट ने इसका कारण पूछा तो कंट्रोलर ने उससे कहा, आपने अभी कुछ यात्रियों को एक प्लेन लैंड कराते हुए देखा है। यह सुनकर उस पायलट ने कहा, OMG, गुड जॉब... यह ऑडियो क्लिप भी अब वायरल हो रहा है।

  • Share