हरियाणा

रूस के राष्ट्रपति से पीएम मोदी ने की फोन पर बातचीत, पुतिन को दिया ये सुझाव

By Vinod Kumar -- March 07, 2022 4:50 pm -- Updated:March 07, 2022 6:12 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से 50 मिनट तक बातचीत की है और यूक्रेन के हालात पर चर्चा हुई है। उनकी यह बातचीत यूक्रेन (Ukraine) पर हमला करने के बाद रूस के राष्ट्रपति से तीसरी बार हुई है।

सरकार के सूत्रों के अनुसार, दोनों नेताओं ने यूक्रेन में उभरती स्थिति पर चर्चा की। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ उनकी टीमों के बीच चल रही बातचीत के अलावा सीधी बातचीत करने का आग्रह किया है। उन्होंने सूमी सहित यूक्रेन के कुछ हिस्सों में मानवीय गलियारों की स्थापना करने की सराहना भी की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस द्वारा सीजफायर घोषणा के लिए राष्ट्रपति पुतिन की तारीफ की।

Prez Vladimir Putin briefs PM Narendra Modi on negotiations between Russia, Ukraine

सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने सूमी से भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द सुरक्षित निकालने के महत्व पर जोर दिया। राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम को उनकी सुरक्षित निकासी में हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।

Prez Vladimir Putin briefs PM Narendra Modi on negotiations between Russia, Ukraine

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से लंबी बात की है। दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच लगभग 11.30 बजे 35 मिनट तक फोन पर बातचीत हुई।

PM Modi talks to ukraine President Volodymyr Zelenskyy on phone

पीएम मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूक्रेन में पैदा हुई युद्ध की स्थिति पर चर्चा की और इसके अलग अलग आयामों पर विचार किया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी सीधी बातचीत की सराहना की। प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में यूक्रेन सरकार द्वारा दी गई सहायता के लिए राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने सुमी से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए यूक्रेन सरकार से समर्थन की मांग की।

  • Share