राजनीति

वाराणसी से PM मोदी ने किया सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना का उद्घाटन, देश की जनता को दी बधाई

By Poonam Mehta -- October 25, 2021 6:09 pm -- Updated:October 25, 2021 6:09 pm

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सोमवार को यूपी दौरे पर हैं। सिद्धार्थनगर के बाद पीएम मोदी वाराणसी पहुंच। जहां से  मोदी ने PM अयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन को लॉन्च किया। यह सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है।

इससे पहले सिद्धार्थनगर में मोदी ने नौ चिकित्स महाविद्यालयों का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में कभी किसी को याद हो कि एक साथ इतने मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण हुआ हो।

जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज काशी की धरती से देश की जनता को बधाई देता हूं। आजादी के बाद स्वास्थ्य सुविधाओं पर ध्यान नहीं दिया गया। जिनकी लंबे समय से सरकार रही उन्होंने जनता को स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित रखा। गांव से लेकर शहर तक स्वास्थ्य सुविधाओं की हालत बेहद खराब रही।

हेल्थ केयर सिस्टम की कमी ने गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को बहुत परेशान किया। इसी समस्या का समाधान है हेल्थ मिशन। पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले 4,5 वर्षों में गांव, ब्लॉक, जिला, शहर, तक क्रिटिकल केयर यूनिट को सशक्त किया जाएगा।

PM Narendra Modi launches Swachh Bharat Mission-Urban 2.0, AMRUT 2.0

प्रधानमंत्री ने कहा कि गांव और शहरों में हेल्थ और वेलनेस सेंटर खोले जा रहे हैं। राष्ट्रीय स्तर पर 12 केंद्रीय अस्पतालों में योजना तैयार की जा रही है। 24 घंटे चलने वाले इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर तैयार किए जाएंगे। देश में 80 वायरल डायग्नोस्टिक लैब हैं और इनको और सशक्त बनाया जाएगा।

गांव और शहरों में हेल्थ और वेलनेस सेंटर खोले जा रहे हैं। समय से बीमारियों का पता चलेगा तो इलाज में आसानी होगी। राष्ट्रीय स्तर पर 12 केंद्रीय अस्पतालों में योजना तैयार की जा रही है। 24 घंटे चलने वाले इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर तैयार किए जाएंगे। देश में 80 वायरल डायग्नोस्टिक लैब हैं और इनको और सशक्त बनाया जायेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि आयुष्मान हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाओं को विकसित किया जाएगा। देश के हर नागरिक को स्वस्थ रखने का मिशन लेकर काशी से निकल रहे हैं। स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ ही रोजगार का सृजन भी होगा।

-PTC NEWS

  • Share