राजनीति

देश में स्वच्छता में 10वें से 9वें पायदान पर पहुंचा हरियाणा

By Arvind Kumar -- March 07, 2019 10:14 am

चंडीगढ़। पूर्व सर्वेक्षण में राज्यों में दसवें स्थान पर रहा हरियाणा वर्तमान सर्वेक्षण में एक पायदान ऊपर बढ़करर नौंवे स्थान पर पहुंच गया है। इसी प्रकार 25 हजार से 50 हजार आबादी के वर्ग में उत्तर भारत में असंध ने स्वच्छता में सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार जीता है। दिल्ली विज्ञान भवन में केंद्रीय आवास एवं शहरी मामले मंत्री हरदीप पुरी ने शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों को इसके लिए पुरस्कृत किया है।

Award दिल्ली विज्ञान भवन में राष्ट्रपति की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय आवास एवं शहरी मामले मंत्री हरदीप पुरी ने शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों को इसके लिए पुरस्कृत किया है।

हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा कि पूर्व सर्वेक्षण के मुकाबले इस बार सभी पालिकाओं को शामिल किया गया था। पालिकाओं की संख्या में बढ़ोतरी और प्रतिस्पर्धा बढ़ने के बावजूद हरियाणा ने बेहतर प्रदर्शन किया है। कविता जैन ने रैंकिंग में सुधार के लिए नागरिकों का आभार जताया है और भविष्य में भी स्वच्छता को अपनी दिनचर्या में शुमार करने का आह्वान किया, ताकि हरियाणा को सबसे स्वच्छ प्रदेश बनाया जा सके।

kavita-jain रैंकिंग में सुधार के लिए
कैबिनेट मंत्री कविता जैन ने नागरिकों का आभार जताया है

आपको बता दें कि नगर निगम करनाल की रैंकिंग 41 में सुधार होकर 24, नगर निगम रोहतक की रैंकिंग 89 में सुधार होकर 69, नगर निगम पंचकूला की रैंकिंग 142 में सुधार होकर 71 तथा गुरुग्राम नगर निगम की रैंकिंग 105 में सुधार होकर 83 हो गई है।

बीते वर्ष देश के 100 स्वच्छ शहरों में हरियाणा के दो निगम को स्थान मिला था, जबकि इस बार चार निगम शामिल हुए हैं। नगर निगम अंबाला की रैंकिंग 159 में सुधार होकर 146, नगर निगम पानीपत की रैंकिंग 255 में सुधार होकर 188, नगर निगम यमुनानगर की रैंकिंग 313 में सुधार होकर 218 हुआ है।

यह भी पढ़ें: श्रमयोगी मानधन योजना का आगाज, पंचकूला में सीएम ने कामगारों को दी प्रोत्साहन राशि

  • Share