हरियाणा

ब्रिटेन के पीएम बॉरिस जॉनसन पीएम की कुर्सी छोड़ने के लिए तैयार, अक्टूबर में होगा नए प्रधानमंत्री का चुनाव

By Vinod Kumar -- July 07, 2022 3:15 pm

41 मंत्रियों की बगावत के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस्तीफा देने को तैयार हो गए हैं। ये दावा ब्रिटिश मीडिया स्काई न्यूज ने किया है। दो दिन में उनके मंत्रिमंडल के 40 से ज्यादा मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था। इससे उनके ऊपर भी इस्तीफे का दबाव बनता जा रहा था। नया प्रधानमंत्री चुने जाने तक वो अपने पद पर बने रहेंगे।

ब्रिटिश वेबसाइट बीबीसी और न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने भी जानकारी दी है कि जॉनसन अभी पद छोड़ने को राजी हुए हैं। हालांकि अभी अक्टूबर तक बॉरिस जॉनसन देश के प्रधानंत्री बने रहेंगे। बोरिस जॉनसन के इस्तीफे की पेशकश के बाद अक्टूबर में पार्टी की कॉन्फ्रेंस होगी, जिसमें नया प्रधानमंत्री चुना जाएगा।

UK Home Secretary Priti Patel asks PM Boris Johnson to quit: Report

बोरिस जॉनसन के खिलाफ उनकी अपनी ही कंजर्वेटिव पार्टी में बगावत हो गई थी। दो दिनों में 41 मंत्रियों ने अपना इस्तीफा दे दिया था। विपक्षी लेबर पार्टी भी बॉरिस जॉनसन से उनका इस्तीफा मांग रही थी।

UK PM Boris Johnson to visit India next week; Indo-Pacific security, jobs on agenda

दरअसल, फरवरी 2022 में बोरिस जॉनसन ने सांसद क्रिस पिंचर को डिप्टी चीफ व्हिप नियुक्त किया था। साल 2019 में पिंचर पर नशे की हालत में यौन उत्पीड़न के आरोप लगे थे। इसके बाद भी पिंचर को डिप्टी चीफ व्हिप को नियुक्ति दी गई थी। विपक्षी पार्टी लगातार इसपर हमलावार थी। उनपर इस्तीफे का दवाब बनाया जा रहा था।

British PM Boris Johnson in Kiev

मामाला जब बेहद बिगड़ने लगा तो पीएम बोरिस जॉनसन ने बाद में सफाई देते हुए कहा था कि क्रिस पिंचर का प्रमोशन गलत फैसला था। साथ ही ये भी कहा कि, उन्हें पिंचर पर लगे आरोपों की जानकारी नहीं थी। बता दें, ये मसला उस वक्त सुर्खियों में था जब पीएम जॉनसन 'पार्टी गेट' प्रकरण को लेकर पहले से ही घिरे थे।

  • Share