राजनीति

स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चन्द्र बोस को 125वीं जयंती, गृह मंत्री ने किया नमन

By Arvind Kumar -- January 23, 2021 1:38 pm

नई दिल्ली। आज महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चन्द्र बोस को उनकी 125वीं जयंती है। इस अवसर पर गृह मंत्री अमित शाह ने गुवाहाटी, असम में नेताजी के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर स्वतंत्रता आंदोलन के महानायक को नमन किया। केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि सुभाष बाबू एक ओजस्वी विद्यार्थी, जन्मजात देशभक्त, कुशल प्रशासक और संगठक तथा सबसे संघर्षशील नेता थे। उनके साहस और पराक्रम ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को नई शक्ति प्रदान की।

Freedom Fighter Subhash Chandra Bose स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चन्द्र बोस को 125वीं जयंती, गृह मंत्री ने किया नमन

उन्होंने विपरीत परिस्थितियों में अपने करिश्माई नेतृत्व से देश की युवाशक्ति को संगठित किया। कलकत्ता से जर्मनी तक 7000 किलोमीटर से ज़्यादा सड़क मार्ग से जाना और लगभग 27000 किलोमीटर की दूरी सबमरीन में प्रवास कर पूरी कर देश की आज़ादी के लिए कार्यरत रहना सुभाष बाबू के अदम्य साहस का परिचायक है।

यह भी पढ़ें- सरकारी जमीन बेचने वालों का पर्दाफाश, 2 एकड़ जमीन कंपनी को बेचकर ठगे 2 करोड़

Freedom Fighter Subhash Chandra Bose स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चन्द्र बोस को 125वीं जयंती, गृह मंत्री ने किया नमन

अमित शाह ने कहा कि सम्पूर्ण राष्ट्र नेताजी के पराक्रम और अविरल संघर्ष के लिए सदैव ऋणी रहेगा। उनकी जयंती को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने उन्हें एक अभूतपूर्व श्रद्धांजलि दी है।

यह भी पढ़ें- अब हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की होगी होम डिलीवरी
Freedom Fighter Subhash Chandra Boseकेन्द्रीय गृह मंत्री ने समस्त देशवासियों को पराक्रम दिवस की शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि सुभाष बाबू की 125वीं जयंती को देशभर में बहुत ही उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाएगा ताकि आने वाली कई पीढ़ियाँ देश के प्रति नेताजी के योगदान को लंबे समय तक याद रख सके। अमित शाह ने यह भी कहा कि इससे प्रेरणा लेकर आने वाले दिनों में लाखों बच्चे देश के विकास और राष्ट्र को आत्मनिर्भर बनाने में अपना योगदान दे सकेंगे।

  • Share