पर्वतारोही ममता सौधा ने बेटे के जन्मदिन पर चढ़ी चढ़ाई, दिया ये संदेश

By  Arvind Kumar November 7th 2019 04:53 PM

चंडीगढ़। गुब्बारे, टोपी, मिठाई, दोस्त, रिश्तेदार और म्यूजिक, हो सकता है कि आपने अपनों का जन्मदिन ऐसे मनाया हो। लेकिन माउंट एवरेस्ट सहित देश व विदेश की दुर्गम चोटियों पर तिरंगा फहरा चुकीं हरियाणा की बेटी ममता सौधा ने अपने बेटे के जन्मदिन पर 14000 फीट की ऊंचाई वाली भृगु लेक पर तिरंगा लहराकर एक बार फिर पहाड़ों से भावनात्मक रिश्ता कायम करने का संदेश दिया है।

हरियाणा दिवस के मौके पर उन्होंने अपने तीन साल के बेटे आर्यन और अपने माउंटेनियर पति राजीव के साथ 14000 फीट की दुर्गम चढ़ाई की और केक काटकर युवाओं को जीवन में एक लक्ष्य निर्धारित करने और इसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित किया। इस तरह की साहसिक गतिविधियां न केवल लोगों को प्रकृति से जोड़ती हैं, बल्कि उन्हें पर्यावरण की रक्षा और संरक्षण के लिए भी प्रेरित करती हैं।

birthday पर्वतारोही ममता सौधा ने बेटे के जन्मदिन पर चढ़ी चढ़ाई, दिया ये संदेश

उल्लेखनीय है कि ममता सौधा और उनके बेटे का जन्मदिन भी 1 नवंबर को हरियाणा दिवस के अवसर पर होता है। अपने बेटे की बढ़ती उम्र के साथ, यह परिवार हर साल किसी भी पहाड़ पर चढ़ने के लिए इस दिन को एक अलग तरीके से मनाता है और यह लक्ष्य पिछले साल की तुलना में बड़ा होता है। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन का उद्देश्य युवा पीढ़ी को ड्रग के खतरे से दूर रखना है और उन्हें राष्ट्र की प्रगति में उदारता से योगदान करने का संदेश देना है। युवाओं को चाहिए कि वे जीवन में एक संकल्प तय कर उसे पाने के लिए उस पर जीवन न्योछावर करे ताकि देश को प्रगति के पथ पर तेजी से आगे ले जाया जा सके।

बता दें कि भृगु लेक की ट्रेकिंग गुलाबा से शुरु होती है जोकि मनाली से 22 किलोमीटर आगे है। यह थकाऊ और जोखिम भरी भी है, क्योंकि ट्रेकिंग के दौरान कहीं खड़ी चड़ाई तो कहीं घुमावदार पहाड़ियों पर चलना होता है। गत वर्ष भी अपने बेटे के दूसरे जन्मदिन पर ममता सौधा ने परिवार सहित शिवालिक पर्वत श्रंखला की 12,000 फीट पर सबसे ऊंची चोटी चूड़धार पीक शिमला (हिमाचल प्रदेश) पर तिरंगा फहराकर बेहद अनूठे अंदाज में हरियाणा दिवस मनाया था। इससे पहले साल 2017 में उन्होंने हरियाणा की सबसे ऊंची चोटी करोह पर अपना व बेटे का जन्मदिन मनाया था। यह चोटी पंचकूला में मोरनी हिल्स के पास है। इसकी ऊंचाई 4,813 फीट है।

यह भी पढ़ेंज्यादा दिन जेल से बाहर नहीं रह पाएगी हनीप्रीत?

ममता सौधा ने मई 2010 में माउंट एवरेस्ट को चोटी को फतेह कर वहां भारतीय तिरंगा फहराया था और इसके लिए उन्हें 2014 में पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। ममता सौधा इस समय हरियाणा पुलिस में डीएसपी के पद पर तैनात हैं।

---PTC NEWS---

Related Post