क्रिसमस 2021: विदेश जाने का है प्लान? पर जान लें इन देशों ने लगाई हैं कड़ी पाबंदियां

By  Vinod Kumar December 22nd 2021 06:28 PM -- Updated: December 22nd 2021 06:29 PM

Christmas 2021 साल के अंत में 25 दिसंबर का इंतजार हर किसी को होता है। इस दिन क्रिसमस का त्यौहार दुनियाभर में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है। हालांकि, ये फेस्टिवल ईसाई समुदाय के लोगों के लिए खास होता है, लेकिन दूसरे समुदाय के लोग भी इस बड़े मजे के साथ सेलिब्रेट करते हैं। कई लोग क्रिसमस पर बाहरी देशों की यात्रा पर भी जाते हैं और नए साल तक इसका आनंद लेते हैं।

इस क्रिसमस पर विदेश यात्रा पर जाने की तैयारी कर रहे लोगों को मायूसी झेलनी पड़ सकती है। पिछले 2 सालों से लोग क्रिसमस का आनंद उस तरीके से नहीं ले पा रहे हैं। कोरोना संक्रमण और उसके नए वेरिएंट का कहीं न कहीं विदेशी यात्रा से कनेक्शन है। ओमिक्रोन वेरियंट के सामने आने के बाद कई देशों ने क्रिसमस के नजदीक विदेश यात्रा पर प्रतिबंध लगाने शुरू कर दिए हैं। दिया है।

Christmas 2021 Christmas celebration Denmark Netherlands Britain Sweden Switzerland, क्रिसमस2021, क्रिसमस फाइल फोटो

डनमार्क (Denmark): यहां बीते दिनों ओमिक्रॉन स्ट्रेन के 15,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। देश में कोरोना के संक्रमण पर काबू पाने के लिए प्रशासन ने शुक्रवार को सिनेमाघरों, म्यूजियम को बंद करने की घोषणा की है।

नीदरलैंड(Netherlands): पहला देश बन गया है जिसने ओमिक्रोन के संक्रमण के रफ्तार को देखते हुए 'स्नैप क्रिसमस लॉकडाउन' की घोषणा की है। इस लॉकडाउन (Lockdown) के तहत देश के सभी रेस्तरां, जिम, म्यूजियम और अन्य सार्वजनिक स्थान कम से कम 14 जनवरी तक बंद रहेंगे, केवल आवश्यक दुकानों को ही खोलने की अनुमति है।

ब्रिटेन: (Britain) ओमिक्रोन संक्रमण से 12 लोगों की मौत हो गई है और यह काफी तेजी से फैल रहा है। जिसे देखते हुए क्रिसमस लॉकडाउन (Christmas lockdown) लगाया जा सकता है। ब्रिटेन के उप प्रधान मंत्री डॉमिनिक राब (Deputy Prime Minister Dominic Raab) ने सोमवार को कहा कि फिलहाल हम इस मुद्दे की गंभीरता का आकलन कर रहे है जिसमें थोड़ा और समय लग सकता है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने रविवार को कहा था कि उनकी सरकार 'डेटा को करीब से देख रही है'। हालांकि उन्होंने फिलहाल छुट्टियों के मौसम के दौरान किसी भी तरह के प्रतिबंध की संभावना से इंकार कर दिया।

Christmas 2021 Christmas celebration Denmark Netherlands Britain Sweden Switzerland, क्रिसमस2021, क्रिसमस फाइल

स्वीडन: (Sweden) स्वीडिश सरकार ने यूरोपीय संघ (EU) के बाहर के लोगों की गैर-जरूरी यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Christmas 2021 Christmas celebration Denmark Netherlands Britain Sweden Switzerland, क्रिसमस2021, क्रिसमस फाइल फोटो

वहीं फ्रांस ने छुट्टियों के मौते पर आतिशबाजी पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है। इसका मकसद भीड़ इकट्ठा होने से रोकना है। इसके अलावा आयरलैंड ने भी अपने देश में पब और बार में रात 8 बजे के बाद एंट्री बंद करने का आदेश जारी किया है।

स्विट्ज़रलैंड(Switzerland): स्विस सरकार ने छुट्टियों और ओमिक्रोन संक्रमण को देखते हुए एक नियम लागू किया है जिसमें केवल वैक्सीन पासपोर्ट या रिकवरी के प्रमाण वाले लोगों को रेस्तरां और इनडोर कार्यक्रमों में प्रवेश करने की इजाजत दी गई है।

Related Post