यौन अपराधियों को सजा दिलवाने में हरियाणा पुलिस आगे

By  Arvind Kumar February 2nd 2020 04:16 PM

चंडीगढ़। हरियाणा पुलिस द्वारा बलात्कार पीड़ितों को त्वरित न्याय उपलब्ध करवाने के लिए लगातार की जा रही दमदार पैरवी का असर अब दिखने लगा है। हाल के दिनों में बलात्कार और यौन अपराधों में कोर्ट द्वारा सुनाई गई सख्त सजा की दर में वृद्धि देखी गई है। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मनोज यादव ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इस साल जनवरी महीने में कोर्ट ने पोक्सो अधिनियम और भारतीय दंड संहिता के तहत दर्ज मामलों के तहत 17 गुनाहगारों को दोषी ठहराते हुए सख्त सजा सुनाई है। इनमें एक गुनाहगार को मृत्युदण्ड की सजा, एक को आजीवन कारावास, छह को 20 वर्ष का कारावास, छह को 10 वर्ष कारावास, एक को 7 वर्ष की जेल और एक-एक आरोपी को क्रमशः 4 वर्ष और 2 वर्ष के कारावास से दंडित किया गया है।

Haryana Police taking lead in punishing sex offenders यौन अपराधियों को सजा दिलवाने में हरियाणा पुलिस आगे

डीजीपी ने कहा कि छोटी बच्चियों व बेटियों को न्याय दिलाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। पुलिस ऐसे जघन्य अपराध की सूचना मिलने के तुरंत बाद न केवल दरिंदों को गिरफ्तार कर रही है, बल्कि तय समय में आरोपी का ट्रायल कर कुशल जांच और संबंधित अदालतों के सामने प्रभावी सबूत प्रस्तुत कर ऐसे गुनाहगारों को कठोरतम सजा दिलवा रही है। उन्होंने कहा कि यौन हिंसा के मामले में दुष्कर्मियों को जल्द सजा दिलवाने में पुलिस के प्रयास कारगर साबित हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें: फेरी वाले करते थे चोरी, पुलिस ने धर दबोचे

यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने ऐसे जघन्य अपराध को रोकने व महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा में सुधार के लिए कई उपाय किए हैं। जिसके परिणामस्वरूप, पुलिस को रिपोर्ट किए जाने वाले यौन अपराधों की संख्या में बढ़ौतरी हो रही है। इससे जाहिर है कि पीडित महिलाएं अधिक आत्मविश्वास के साथ थानों में यौन अपराध की रिर्पोट दर्ज करवा रही हैं। साथ ही, केंद्र और राज्य सरकार ने दुष्कर्म जैसे अपराध के लिए कठोर कानून भी बनाए हैं। इसके अतिरिक्त, अधिक फास्ट-ट्रैक कोर्ट की स्थापना भी पीड़ितों को जल्द न्याय दिलवाने में मददगार साबित हो रही हैं।

---PTC NEWS---

Related Post