महाराष्ट्र : गर्डर मशीन गिरने से 17 मजदूरों की मौत, CM शिंदे ने मृतकों के परिवार को 5 लाख रुपये देने की घोषणा की

एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में ठाणे के शाहपुर के पास एक गर्डर लॉन्चिंग मशीन गिरने से कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए।

By  Rahul Rana August 1st 2023 12:14 PM

ब्यूरो : एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में ठाणे के शाहपुर के पास एक गर्डर लॉन्चिंग मशीन गिरने से कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। जानकारी के मुताबिक, मशीन का इस्तेमाल समृद्धि एक्सप्रेस हाईवे के तीसरे चरण के निर्माण में किया जा रहा था। अधिकारियों के अनुसार, ढहे ढांचे के नीचे अभी भी कितने लोग फंसे हो सकते हैं, इसकी सटीक संख्या स्पष्ट नहीं है।



राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने एक बयान में बताया, "अब तक 17 शव बरामद किए जा चुके हैं, जबकि तीन लोग घायल हुए हैं। ध्वस्त ढांचे के अंदर छह और लोगों के फंसे होने की आशंका है।"



पुणे में पत्रकारों से बात करते हुए शिंदे ने कहा, "मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। स्विट्जरलैंड की एक कंपनी यहां काम कर रही थी। इसकी गहनता के लिए निर्देश दिए गए हैं।" एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई है और बचाव कार्य के निर्देश दिए हैं। हमारे संबंधित विभाग के अधिकारी और मंत्री मौके पर मौजूद हैं।"



अधिकारियों ने बताया कि एनडीआरएफ की दो टीमें तलाश एवं बचाव अभियान में लगी हुई हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक घटना सोमवार रात करीब 11 बजे की है। एक प्रत्यक्षदर्शी ने मीडिया से बात करते हुए कहा, "जब ढांचा ढहा तो हम दूसरी तरफ काम कर रहे थे। जिस समय यह घटना हुई, उस समय लगभग 30 लोग वहां काम कर रहे थे।"



उन्होंने कहा, "उनमें से कई लोग ढांचे के नीचे फंस गए थे और उनके पैर, हाथ और सिर पर चोटें आई थीं।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जानमाल के नुकसान पर शोक व्यक्त किया और प्रत्येक मृतक के परिजनों को 2 लाख रुपये और प्रधान मंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

प्रधानमंत्री मोदी का ट्विटर 


“महाराष्ट्र के शाहपुर में दुखद दुर्घटना से दुखी हूं। जिन लोगों ने अपनी जान गंवाई उनके परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। हमारी संवेदनाएँ और प्रार्थनाएँ उन लोगों के साथ हैं जो घायल हैं। एनडीआरएफ और स्थानीय प्रशासन दुर्घटनास्थल पर काम कर रहे हैं और प्रभावित लोगों को उचित सहायता सुनिश्चित करने के लिए हर संभव उपाय किए जा रहे हैं।


उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने भी लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया। फड़नवीस ने लिखा "शाहपुर तालुका में समृद्धि राजमार्ग पर एक पुल के निर्माण के दौरान एक दुर्घटना में कुछ मजदूरों की मौत हो गई, जो बहुत दुखद और हृदय विदारक है। मैं अपनी हार्दिक श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।" उन्हें श्रद्धांजलि। हम उनके परिवारों के दुख को साझा करते हैं। इस घटना में तीन कर्मचारी घायल हो गए। उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। मैं भगवान से उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। मैंने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं।"


Related Post