नीरज चोपड़ा ने 88.67 मीटर थ्रो फेंक की जीत हासिल, जीती दोहा डायमंड लीग खिताब

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने चोट से उबरने के बाद अपनी छाप छोड़ने में समय बर्बाद नहीं किया और दोहा डायमंड लीग 2023 का खिताब अपने नाम किया।

By  Rahul Rana May 6th 2023 03:06 PM

ब्यूरो : ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने चोट से उबरने के बाद अपनी छाप छोड़ने में समय बर्बाद नहीं किया और दोहा डायमंड लीग 2023 का खिताब अपने नाम किया। चोट के कारण नीरज एक्शन से चूक गए ।लेकिन अपने पहले ही प्रयास से ऐसा लगा जैसे उन्होंने अपना फॉर्म वहीं से उठाया जहां उन्होंने छोड़ा था। विशेष रूप से, चोपड़ा का पहला थ्रो 88.67 था जो नए सीज़न की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका था। उनका पहला थ्रो उनके लिए जीत पक्की करने के लिए काफी था लेकिन उन्होंने फिर भी आगे बढ़ने की कोशिश की।


उनके थ्रो के बाद साफ दिख रहा था कि चोपड़ा अच्छी शुरुआत करने के बावजूद संतुष्ट नहीं हैं। वह पहले प्रयास के बाद चार्ट में सबसे आगे चल रहे थे। चोपड़ा के दूसरे थ्रो के परिणामस्वरूप 86.04 मीटर की दूरी हुई, जिसने टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता जैकब वडलेज्च, जो 88.63 मीटर तक पहुंचने में सक्षम थे, और विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स, जिनका सर्वश्रेष्ठ प्रयास 85.88 मीटर है, पर चार्ट में अपनी बढ़त बनाए रखी।


चोरा के पास केवल चार सेंटीमीटर की बढ़त थी। अपने तीसरे प्रयास में नीरज ने 85.47 मीटर की दूरी से भाला फेंका। अपने पहले प्रयास से दूरी कम होने के बावजूद उन्होंने बढ़त बनाए रखी।चेक गणराज्य की थ्रोअर एंडरसन पीटर्स को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गई। नीरज ने चौथे प्रयास में फाउल किया।


अपने दूसरे आखिरी प्रयास में उन्होंने 84.37 मीटर की दूरी को छुआ। दूसरी ओर, वाडलेज अभी भी अपने पांचवें प्रयास में चोपड़ा की दूरी (88.47 मीटर) को पार नहीं कर सके। एंडरसन पीटर्स अपने पांचवें प्रयास में पिछड़ गए क्योंकि उन्होंने 82.22 मीटर की दूरी दर्ज की। अंत में नीरज ने अपने पहले प्रयास में तय की गई दूरी से जीत हासिल की। हालांकि, ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता 90 मीटर के निशान को पार करने से चूक गए। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल से नीरज चोपड़ा को बधाई दी।

उन्होंने लिखा, "वर्ष की पहली घटना और पहला स्थान! 88.67 मीटर की विश्व लीड थ्रो के साथ, @ नीरज_चोपड़ा दोहा डायमंड लीग में चमके। उन्हें बधाई! आगे के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।"



अनुराग ठाकुर ने नीरज चोपड़ा को बधाई दी

इस बीच, टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के दोहा डायमंड लीग 2023 जीतने के बाद केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने नीरज चोपड़ा की सराहना की।


अनुराग ठाकुर ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा, "नीरज चोपड़ा जीत गए! 88.67 मीटर की जोरदार थ्रो के साथ, उन्होंने दोहा डायमंड लीग में अपना दबदबा बनाया और गौरव घर लाया। एक सच्चा चैंपियन जिसने देश को फिर से गौरवान्वित किया है। इस शानदार के लिए नीरज को बधाई।" जीतना!" चोट के कारण नीरज एक्शन से चूक गए लेकिन, अपने पहले ही प्रयास से ऐसा लगा जैसे उन्होंने अपना फॉर्म वहीं से उठाया जहां उन्होंने छोड़ा था।


विशेष रूप से, डायमंड लीग श्रृंखला का अगला चरण 28 मई को रबात, मोरक्को में आयोजित किया जाएगा। नीरज चोपड़ा, इस बीच, 27 जून को चेक गणराज्य में गोल्डन स्पाइक ओस्ट्रावा इवेंट में भाग लेंगे।

 

Related Post