टिड्डी दल के हमले से सिरसा के आधा दर्जन गांव में फसलें प्रभावित

By  Arvind Kumar July 12th 2020 02:01 PM

सिरसा। (सुरेन सावंत) राजस्थान से हरियाणा में टिड्डी दल के प्रवेश के बाद अब किसानों की चिंता बढ़ चुकी है। शनिवार को राजस्थान के गांव मलवानी से सिरसा जिला में प्रवेश किया। इसके बाद मल्लेकां, माधोसिंघाना, मंगाला, मौजदीन, टीटूखेड़ा, नानकपुर, रंगड़ी, ढिंगतानिया आदि कई गांवों में टिड्डी दल पहुंचा। कृषि विभाग लगातार टिड्डी दल पर नजर बनाए हुए है। जहां-जहां भी टिड्डी दल प्रवेश कर रहा है। वहीं कृषि विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचकर किसानों को जागरुक कर रहे है।

कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों से कहा कि वे घबराए नहीं सतर्क रहें। सिरसा जिला के कुछ गांव में शनिवार को टिड्डियों के पहुंचने की जानकारी मिली है। इसके बाद किसानों को सतर्क कर दिया गया है। गांव माधोसिंघाना, मंगाला, मौजदीन, नानकपुर आदि गांवों में आज टिड्डी दल देखा गया है। कृषि अधिकारियों का कहना है कि यह टिड्डियों का दल राजस्थान के गांव मलवाणी की ओर से हवा के रुख के साथ बिछुड़कर सिरसा की ओर पहुंचा हैं। उन्होंने किसानों को सतर्कता बरतने व कीटनाशक के छिड़काव करने के निर्देश दिए हैं।

Locust Attack In Sirsa | Locust Damage Crop in Sirsa

वहीं किसानों ने कहा कि टिड्डी दल के सिरसा में पहुँचने पर नरमे कपास सहित कई फसलों को नुकसान पहुँचने की संभावना है। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल से बचाव के लिए बच्चों सहित थाली बजाकर ट्रैक्टर चलाकर और पटाखे जला रहे हैं।

Locust Attack In Sirsa | Locust Damage Crop in Sirsa

वहीं सिरसा के डीसी रमेश चंद्र ने बताया कि टिड्डी दल के खतरे को भांपते हुए विभाग ने समूचित प्रबंध कर लिए है। जहां भी रात को टिड्डी दल बैठेगा, वहां पर फायर बिग्रेड की गाड़ियों व किसानों के ट्रैक्टर से स्प्रे पंप द्वारा कीटनाशक का छिड़काव किया जाएगा। उन्होंने बताया कि किसानों को अपने ट्रैक्टर व स्प्रे पंप पानी से भरकर तैयार रखने के लिए कहा गया है ताकि रात को जरुरत पड़ने बैठी हुई टिड्डियों पर छिड़काव किया जा सके।

---PTC NEWS---

Related Post