लुधियाणा कोर्ट बम ब्लास्ट: मुल्तानी से पूछताछ के लिए जर्मनी जाएगी NIA की टीम

By  Vinod Kumar December 31st 2021 01:00 PM

नेशनल डेस्क: लुधियाणा कोर्ट बम ब्लास्ट में सिख फॉर जस्टिस (SFJ) से संबंध रखने वाले जसविंदर सिंह मुल्तानी का नाम जांच में सामने आया था। मुल्तानी इस समय जर्मनी में रह रहा है। अब अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की एक टीम लुधियाना ब्लास्ट मामले में मुल्तानी से पूछताछ करने के लिए जर्मनी जाएगी। मुल्तानी आतंकवाद सहित कई भारत विरोधी अभियान चला रहा था।

इस दौरान NIA मुल्तानी को भारत लाने के लिए कार्रवाई शुरू करेगी। बता दें कि कुछ सिख फॉर जस्टिस भारत में एक नामित आतंकवादी समूह है। एक अधिकारी ने कहा, जसविंदर सिंह मुल्तानी पंजाब में युवाओं को कट्टरपंथी बनाने की कोशिश कर रहा था। इसके साथ ही आतंकी गतिविधियों का प्रचार करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहा था। इनकी कोशिश पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में शांति को भंग करने की कोशिश थी।

SFJ Jaswinder Singh Multani Germany Ludhiana court bomb blast , लुधियाणा कोर्ट ब्लास्ट, जसविंद्र सिंह मुल्तानी, आईएसआई, सिख फॉर जस्टिस जसविंदर सिंह मुल्तानी (फाइल फोटो)

खुफिया एजेंसियों ने दावा किया है कि मुल्तानी पूरे भारत में अराजकता की स्थिति पैदा करना चाहता था। इससे पहले बलबीर सिंह राजेवाल समेत कई किसान नेता उसकी हिट लिस्ट में थे। पाकिस्तान की एजेंसी ISI इसके लिए आर्थिक मदद कर रही है।

बता दें कि लुधियाणा बम ब्लास्ट मामले में मुल्तानी को जर्मनी में हिरासत में लिए जाने की खबर सामने आई थी, लेकिन इसके बाद सिख फॉर जस्टिस के संस्थापक गुरपतवंत पन्नू के साथ एक वीडियो में नजर आया था। वीडियो में मुल्तानी ने जर्मनी पुलिस की ओर से उसे हिरासत में लिए जाने की खबरों का खंडन किया था।

Ludhiana bomb blast accused wanted to 'blow off record room' लुधियाणा बम ब्लास्ट

बता दें कि 23 दिसंबर को लुधियाना कोर्ट कॉम्प्लेक्स में एक बम धमाका हुआ था। ब्लास्ट का मुख्य आरोपित पुलिस से बर्खास्त हेड कांस्टेबल गगनदीप सिंह था। वह ब्लास्ट में मारा गया था। इस बम ब्लास्ट के तार जसविंद्र सिंह मुल्तानी से जुड़े थे।

SFJ Jaswinder Singh Multani Germany Ludhiana court bomb blast , लुधियाणा कोर्ट ब्लास्ट, जसविंद्र सिंह मुल्तानी, आईएसआई, सिख फॉर जस्टिस गगनदीप सिंह (फाइल फोटो)

Related Post