महिला मंगल दल होंगी भारत की समृद्धि का आधार : योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए लगातार बड़े फैसले ले रही है।

By  Jainendra Jigyasu March 21st 2023 11:38 AM

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए लगातार बड़े फैसले ले रही है। ऐसे में सोमवार को सीएम योगी ने कहा है की युवक और महिला मंगल दल भारत की समृद्धि का आधार हैं और पीएम नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने आगे कहा है कि पिछले पांच-छह वर्षों में राज्य के युवा कल्याण विभाग ने विकास में बेहतरीन स्पीड दिखाई है।

मुख्यमंत्री योगी ने महिला मंगल दल को सलाह देते हुए कहा कि वह समाज में अपनी जिम्मेदारी को समझें और कार्य करें।  इसके अलावा सीएम ने सफाई पर भी जोर दिया। सीएम ने कहा कि कोई समाज तब तक स्वावलंबी नहीं हो सकता जब तक उसकी निर्भरता सरकार पर ज्यादा रहेगी। सीएम योगी ने कहा कि गांव को जागरूक होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि युवक और महिला मंगल दल को नेतृत्व करने के लिए आगे आना होगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने खाली जमीन को जिला प्रशासन के साथ मिलकर उसे खेल के मैदान के रूप में आरक्षित करने की बात कही। मुख्यमंत्री योगी ने ग्राम सचिवालय की अहमियत समझाते हुए कहा कि ग्राम सचिवालय में ही आधार और आयुष्मान भारत के कार्ड बनेंगे।

सोमवार को सीएम योगी ने युवक/महिला मंगल दलों को खेल प्रोत्साहन सामग्री वितरण कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार द्वारा लखनऊ मंडल के विभिन्न जनपदों के 12 युवक और महिला मंगल दल को स्पोर्ट्स किट प्रदान की गई है। उन्होंने आगे कहा है कि प्राचीन काल से भारत देश में पढ़ाई के साथ-साथ खेल कूद की गतिविधियां अहम रही हैं।

बता दें कि साल 1956 में युवक मंगल दल और 1985-86 में महिला मंगल दल का गठन हुआ था। इस कार्यक्रम के दौरान छह अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को कोच पद के लिए नियुक्ति पत्र प्रदान किए हैं, जिन्हें डेढ़ लाख रुपए महीना का मानदेय मिलेगा। जसविंदर सिंह भाटिया, प्रेम माया,सैयद अली, रंजना गुप्ता, शकील अहमद और रजनीश कुमार मिश्र को ये नियुक्ति पत्र दिए गए हैं।

Related Post