राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री ने गुरु नानक देव जी की जयंती पर दीं शुभकामनाएं

By  Arvind Kumar November 30th 2020 12:54 PM -- Updated: November 30th 2020 12:55 PM

नई दिल्ली। भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरु नानक देव जी की जयंती पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। राष्ट्रपति ने एक संदेश में कहा, “गुरु नानक देव की जयंती के शुभ अवसर पर, मैं भारत और विदेशों में रहने वाले सभी नागरिकों, विशेषकर सिख समुदाय के भाइयों और बहनों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

Guru Nanak Dev ji Jayantiउन्होंने कहा कि गुरु नानक देव का जीवन और शिक्षाएं सभी मनुष्यों के लिए प्रेरणा हैं। उन्होंने लोगों को एकता, सद्भाव, बंधुत्व, सौहार्द और सेवा का रास्ता दिखाया और कड़ी मेहनत, ईमानदारी व आत्म-सम्मान के साथ जीवन शैली जीने के लिए एक आर्थिक दर्शन दिया।

यह भी पढ़ें- सीएम खट्टर के निजी सचिव ने खोली कैप्टन की ‘पोल’, जारी किए ‘सबूत’

Guru Nanak Dev ji Jayanti राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री ने गुरु नानक देव जी की जयंती पर दीं शुभकामनाएं

गुरु नानक देव ने अपने अनुयायियों को ‘एक ओंकार’ का मूल मंत्र दिया और जाति, पंथ और लिंग के आधार पर भेदभाव किए बिना सभी मनुष्यों के साथ समान व्यवहार करने पर जोर दिया। 'नाम जपो, कीरत करो और वंड छको' के उनके संदेश में उनकी सभी शिक्षाओं का सार है।

यह भी पढ़ें- सरकार के जुबानी आश्वासन पर नहीं किसानों को भरोसा, MSP गारंटी का कानून बनाया जाए: हुड्डा

Guru Nanak Dev ji Jayanti राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री ने गुरु नानक देव जी की जयंती पर दीं शुभकामनाएं

वहीं पीएम मोदी ने एक टि्वट संदेश में कहा, “ मैं श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर उन्हें नमन करता हूं। प्रार्थना है कि उनके विचार हमें समाज की सेवा करने और पृथ्वी को बेहतर जगह बनाने के लिए प्रेरित करते रहें। ”

Related Post