श्री नैयना देवी में इस बार नहीं लगेगा श्रावण अष्टमी मेला

By  Arvind Kumar July 19th 2020 05:56 PM

बिलासपुर। (मुकेश गौतम) हिमाचल प्रदेश के विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैयना देवी में लगने वाले सबसे बड़ा श्रावण अष्टमी मेला इस बार कोविड-19 महामारी के चलते आयोजित नहीं होगा। जिलाधीश बिलासपुर राजेश्वर गोयल और मंदिर न्यास के अध्यक्ष एसडीएम सुभाष गौतम के मुताबिक यह श्रावण अष्टमी मेला बहुत बड़ा मेला है लेकिन इस बार मेला के दौरान महामारी के चलते श्रद्धालुओं के मंदिर आने पर मनाही रहेगी क्योंकि अभी तक हिमाचल प्रदेश सरकार और भाषा एवं संस्कृति विभाग के द्वारा एसओपी नहीं आई है जिस कारण मंदिर नहीं खुलेंगे।

गौर हो कि मंदिरों के द्वार महामारी के चलते 17 मार्च से लगातार बंद है और मंदिरों को अभी श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोला नहीं जाएगा। जिस कारण श्रावण अष्टमी नवरात्र के दौरान भी श्रद्धालु माता के दर्शनों से इस बार मैहरूम रहेंगे।

बता दें कि इस मेले में प्रदेश सहित पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और अन्य प्रदेशों से लगभग 20 लाख श्रद्धालु माता के दर्शनों के लिए पहुंचते हैं। ये मेला 21 जुलाई से 29 जुलाई तक मनाया जाता है। हालांकि पूजा पाठ आरती विधिवत रूप से प्राचीन परंपराओं के मुताबिक होगी लेकिन इस बार श्रावण अष्टमी नवरात्रों के दौरान श्रद्धालु माता के दर्शन नहीं कर पाएंगे।

कहा जाता है कि श्रावण अष्टमी नवरात्रों का विशेष महत्व है और यह मेला श्रद्धालुओं की आस्था का प्रतीक माना जाता है। लेकिन इस बार कोविड-19 के चलते ना तो श्रद्धालुओं को माता के दर्शनों की अनुमति होगी और ना ही श्रद्धालु अब इस धार्मिक स्थल पर पहुंच सकेंगे।

---PTC NEWS---

Related Post